logo-image

आईआरडीएआई ने बीमा निवेश पर सलाहकार समिति बनाई

आईआरडीएआई ने बीमा निवेश पर सलाहकार समिति बनाई

Updated on: 11 Feb 2023, 02:50 PM

चेन्नई:

भारतीय बीमा नियामक ने क्षेत्र में निवेश के प्रबंधन और अन्य पहलुओं के लिए नियामक ढांचे की समीक्षा के लिए एक 15 सदस्यीय सलाहकार समिति (अध्यक्ष और संयोजक सहित) का गठन किया है।

दो साल के कार्यकाल वाली समिति की अध्यक्षता पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के पूर्व अध्यक्ष सुप्रतिम बंदोपाध्याय करेंगे।

आईआरडीएआई ने कहा, निरंतर आधार पर गतिशील वित्तीय बाजारों की निगरानी करने और बीमा क्षेत्र में निवेश के प्रबंधन पर नियामक ढांचे की समीक्षा करने और अर्थव्यवस्था में विकास, वित्तीय बाजारों और जोखिम प्रबंधन पर आईआरडीएआई को सलाह देने के लिए एक परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया है।

समिति के सदस्य निजी इक्विटी स्टॉक ब्रोकिंग बीमा, बैंकिंग और म्युचुअल फंड क्षेत्रों से हैं और उनमें से अधिकांश निजी क्षेत्र से हैं।

नई समिति बीमा विनियम समीक्षा समिति (आरआरसी) और जीवन बीमा परिषद और सामान्य बीमा परिषद द्वारा पूर्व में आईआरडीएआई के परामर्श से गठित विभिन्न उप-समूहों के अतिरिक्त है।

संयोग से, आरआरसी में निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियों के नौ सदस्य और सार्वजनिक क्षेत्र के तीन सदस्य हैं और कुछ उप-समूहों में सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है जो कई निजी खिलाड़ियों से कहीं अधिक बड़ी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.