News Nation Logo

स्टॉक विशिष्ट : सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड उच्च स्तर पर (राउंडअप)

स्टॉक विशिष्ट : सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड उच्च स्तर पर (राउंडअप)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Jul 2021, 02:10:01 AM
The Bombay

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: कमजोर वैश्विक संकेतों के बावजूद, भारत के बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक बुधवार को स्टॉक विशिष्ट कार्रवाई के कारण रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए।

तदनुसार, दोनों प्रमुख सूचकांक नकारात्मक में खुले और धीरे-धीरे दिन भर ऊपर चढ़ते हुए लगभग इंट्रा-डे हाई पर समाप्त हुए।

एशियाई शेयर बाजार बुधवार को लड़खड़ा गए, क्योंकि निवेशकों ने फेडरल रिजर्व की बैठक से मिनटों के लिए ब्रेक लिया, जो अमेरिकी मौद्रिक नीति में एक तेज मोड़ की पुष्टि कर सकता है।

दूसरी ओर, यूरोपीय शेयरों ने बुधवार को उच्च स्तर पर बढ़त हासिल की, वॉल स्ट्रीट पर नुकसान को हिलाकर रख दिया, जो कि अपेक्षाकृत नरम-अपेक्षित आर्थिक आंकड़ों के कारण हुआ।

घरेलू बाजार में सेक्टरों में रियल्टी और धातुओं में सबसे ज्यादा तेजी आई, जबकि तेल और गैस, टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुएं और ऊर्जा में सबसे ज्यादा गिरावट आई।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक मामूली रूप से हरे निशान में बंद हुए।

नतीजतन, बीएसई सेंसेक्स 53,054.76 पर बंद हुआ, जो इसके पिछले बंद 52,861.18 से 193.58 अंक या 0.37 प्रतिशत अधिक था।

यह 52,919.71 पर खुला था और 53,105.41 अंक के इंट्रा-डे उच्च और 52,751.76 अंक के निचले स्तर को छू गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50 भी 15,879.65 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ, जो अपने पिछले बंद से 61.40 अंक या 0.39 प्रतिशत अधिक है।

सेंसेक्स में शीर्ष पर रहने वाले टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस और इंडसइंड बैंक थे, जबकि प्रमुख नुकसान टाइटन कंपनी, मारुति सुजुकी और रिलायंस इंडस्ट्रीज थे।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा, मौजूदा रफ्तार निफ्टी को पिछले हाई से आगे ले जा सकती है।

जसानी ने कहा, सेक्टोरल रोटेशन जारी है, जबकि वॉल्यूम कम है। गिरावट पर निफ्टी 15,818 पर सपोर्ट ले सकता है, जबकि उछाल पर, 15,915 के पिछले उच्च स्तर को लगातार तोड़ने के बाद, यह 15,970 तक बढ़ सकता है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के अनुसार, महामारी के मामलों में कमी, टीकाकरण की प्रगति, मजबूत मई कोर सेक्टर डेटा, जून में समग्र आर्थिक गति में सुधार से पहली तिमाही के लिए स्वस्थ कॉर्पोरेट आय का संकेत मिलता है।

शोभा, टाइटन, आरबीएल बैंक, इक्विटास आदि के मजबूत तिमाही पूर्व अपडेट ने भी बाजार को खुश किया। टाटा स्टील द्वारा भारत में क्षमता विस्तार पर अपना ध्यान केंद्रित करने के बाद धातुओं में ताजा खरीदारी देखी गई। रियल्टी शेयरों में भी सुधार के संकेतों के कारण उछाल आया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jul 2021, 02:10:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो