News Nation Logo
Banner

वैश्विक संकेत, स्वस्थ मैक्रोज की उम्मीदों से इक्विटी सूचकांक को मिला बढ़ावा (राउंडअप)

वैश्विक संकेत, स्वस्थ मैक्रोज की उम्मीदों से इक्विटी सूचकांक को मिला बढ़ावा (राउंडअप)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Aug 2021, 01:20:01 AM
The Bombay

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: वैश्विक संकेतों के साथ-साथ स्वस्थ मैक्रो-इकोनॉमिक डेटा बिंदुओं की उम्मीदों ने सोमवार को भारत के प्रमुख घरेलू इक्विटी सूचकांकों को बढ़ावा दिया।

यूएस फेड के सकारात्मक संकेतों के साथ-साथ वित्तवर्ष 22 कीपहली तिमाही के डीजीपी डेटा में स्वस्थ वृद्धि की उम्मीदों ने दो सूचकांकों के उत्तर की ओर प्रक्षेपवक्र किया।

दोनों प्रमुख सूचकांक अंतराल पर खुले और दिन के शुरुआती भाग में तेजी से बढ़े।

एक संक्षिप्त बगल में कदम के बाद उन्होंने फिर से ऊपर की ओर मार्च शुरू किया और लगभग इंट्रा-डे उच्च स्तर पर समाप्त हो गए।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के केंद्रीय बैंक की लंबे समय से प्रतीक्षित संगोष्ठी में सुस्त लहजे के बाद वैश्विक स्तर पर एशियाई शेयरों में तेजी आई।

इसके अलावा, यूरोपीय शेयरों ने सोमवार को इस महीने की शुरुआत में रिकॉर्ड ऊंचाई पर मजबूती से कब्जा कर लिया, क्योंकि उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक का समर्थन जारी रहने से डेल्टा कोविड-19 प्रकार के बढ़ते मामलों पर आर्थिक सुधार की भरपाई होगी।

सेक्टर-वार, आईटी एकमात्र ऐसा क्षेत्र था जो रुपये की सराहना के कारण मामूली रूप से लाल रंग में समाप्त हुआ।

इसके विपरीत, दूरसंचार और धातु क्षेत्रों में बड़े लाभ हुए।

एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स अपने पिछले पाठ्यक्रम से 765.04 अंक या 1.36 प्रतिशत ऊपर 56,889.76 अंक पर दिन के कारोबार में बंद हुआ।

इसने 56,958.27 अंक का इंट्रा-डे रिकॉर्ड उच्च बनाया।

इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 ऐतिहासिक 17,000 के स्तर के करीब पहुंच गया, लेकिन दिन के कारोबार को अपने पिछले बंद से 225.85 अंक या 1.35 प्रतिशत ऊपर 16,931.05 अंक पर समाप्त कर दिया।

एनएसई निफ्टी 50 ने 16,951.50 अंक के इंट्रा-डे रिकॉर्ड उच्च को छुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी एक बार फिर सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ।

यह अब 17,000 मनोवैज्ञानिक निशान के करीब है। तेजी से सकारात्मक अग्रिम गिरावट अनुपात ने भावनाओं में सुधार किया है, हालांकि प्रतिभागियों को उच्च मूल्यांकन और सुधार की संभावना के बारे में पता है जो जल्द ही सेट हो सकता है। 17,000 निफ्टी के लिए अगला तार्किक लक्ष्य है, जबकि निकट अवधि के लिए समर्थन 16,731 है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड, रिटेल रिसर्च सिद्धार्थ खेमका ने कहा, घरेलू मोर्चे पर, वैश्विक साथियों से संकेत लेते हुए, भारतीय सूचकांकों ने अंतर को खोला और दिन के उच्च स्तर के पास समाप्त हुआ। आईटी को छोड़कर, अन्य सभी क्षेत्रों ने सूचकांकों का समर्थन किया। ऑटो सहायक कंपनियों ने एक रिपोर्ट के बाद प्राप्त किया कि टेस्ला कम से कम तीन कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है ताकि देश में अपने नियोजित प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण भागों को स्रोत बनाया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Aug 2021, 01:20:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.