logo-image

प्रॉफिट बुकिंग ने इक्विटी इंडेक्स को वश में किया, रियल्टी शेयरों में गिरावट (राउंडअप)

प्रॉफिट बुकिंग ने इक्विटी इंडेक्स को वश में किया, रियल्टी शेयरों में गिरावट (राउंडअप)

Updated on: 11 Aug 2021, 12:05 AM

मुंबई:

वैश्विक संकेतों के बीच मुनाफावसूली और उतार-चढ़ाव के बीच भारत का शेयर बाजार मंगलवार के कारोबारी सत्र में सकारात्मक रुख के साथ बंद हुआ।

ऊपर की तरफ, एनएसई निफ्टी 50 ने सत्र के दौरान 16,359 के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ।

दूसरी ओर, यूरोपीय शेयर मंगलवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गए, क्योंकि निवेशकों ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन से क्षेत्र के उबरने का समर्थन किया और अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के जारी होने का इंतजार किया।

सेगमेंट के लिहाज से टेलीकॉम और आईटी शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई जबकि रियल्टी, पावर और मेटल्स में सबसे ज्यादा गिरावट आई।

एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 151.81 अंक या 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 54,554.66 पर बंद हुआ।

एनएसई निफ्टी 50 ने दिन के कारोबार को 16,280.10 पर समाप्त किया, जो पिछले बंद से 21.85 अंक या 0.13 प्रतिशत अधिक था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, भारतीय बेंचमार्क सूचकांक 10 अगस्त को सकारात्मक रूप से समाप्त होने के लिए देर से कारोबार में बढ़े। निफ्टी थोड़ा अधिक खुला, दिन के शुरुआती हिस्से में दोपहर के समय उच्च स्तर पर पहुंच गया।

दोपहर 1.40 बजे के बाद आधे घंटे की तेज बिकवाली ने सूचकांकों को नीचे ले लिया। बाद में सत्र के बाद के हिस्से में एक रिकवरी हुई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड, रिटेल रिसर्च, सिद्धार्थ खेमका ने कहा, निफ्टी हरे रंग में समाप्त होने के बावजूद, कुल मिलाकर बाजार की चौड़ाई बहुत कमजोर थी। मिडकैप और स्मॉलकैप में तेजी जारी रही।

प्राथमिक बाजार में गतिविधियों की सुगबुगाहट जारी है और अगले सप्ताह 4 आईपीओ आने वाले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.