logo-image

5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए बनी टास्‍क फोर्स, बनाएगी रोडमैप

वित्‍त मंत्रालय के बयान में यह भी कहा गया है कि समिति 31 दिसंबर तक अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपेगी. रिपोर्ट में 2024-25 तक के निवेश का लक्ष्य होगा.

Updated on: 07 Sep 2019, 03:41 PM

नई दिल्‍ली:

अगले 5 साल में 1.4 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए मोदी सरकार टास्क फोर्स का गठन किया गया है. यह टास्‍क फोर्स देश में निवेश बढ़ाने का रोडमैप तैयार करेगी. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''साल 2024-25 तक देश की जीडीपी को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के लिए देश में 1.4 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 100 लाख करोड़ से अधिक के निवेश की जरूरत है. इसके लिए एक टास्‍क फोर्स का गठन किया गया है, जो निवेश के रोडमैप को तैयार करेगी. 31 अक्‍टूबर तक टास्‍क फोर्स पहली रिपोर्ट देगी.

यह भी पढ़ें : भारत ने आतंकियों की बातचीत को किया इंटरसेप्ट, 230 आतंकी घुसपैठ को तैयार

वित्‍त मंत्रालय के बयान में यह भी कहा गया है कि समिति 31 दिसंबर तक अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपेगी. रिपोर्ट में 2024-25 तक के निवेश का लक्ष्य होगा. डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी अफेयर्स (DEA) सेक्रेटरी इस टास्क फोर्स समिति की अगुवाई करेंगे. टास्‍क फोर्स में नीति आयोग और वित्त मंत्रालय के वरिष्‍ठ अफसर शामिल होंगे.

सरकार ने ऐसे समय टास्‍क फोर्स का गठन किया है, जब देश में आर्थिक मंदी की बात कही जा रही है. ऑटो इंडस्‍ट्री सुस्‍ती के दौर से गुजर रही है. कई ऑटो कंपनियां प्‍लांट बंद कर चुकी हैं तो वहीं हजारों लोगों की छंटनी हो चुकी है. एफएमसीजी और टेक्‍सटाइल सेक्‍टर में भी यही हालात है.

यह भी पढ़ें : चंद्रयान 2 की तरह है इसरो चीफ के. सिवन की कहानी, फर्श से अर्श तक तय किया है सफर

आर्थिक आंकड़े भी निराश करने वाले हैं. सरकार के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में विकास दर 5.8 फीसदी से घटकर 5 फीसदी हो गई है. यह पीएम नरेंद्र मोदी सरकार की किसी एक तिमाही में सबसे सुस्‍त रफ्तार है.