logo-image

दिल्ली: स्मार्ट अर्बन फामिर्ंग को मंजूरी, ग्रीन जॉब का होगा सृजन, 25 हजार परिवारों को फायदा

दिल्ली: स्मार्ट अर्बन फामिर्ंग को मंजूरी, ग्रीन जॉब का होगा सृजन, 25 हजार परिवारों को फायदा

Updated on: 30 Jun 2022, 12:25 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के शहरी इलाकों में स्मार्ट अर्बन फामिर्ंग को बढ़ावा दिया जाएगा। यह पहल अर्बन फामिर्ंग और टैरेस गार्डनिंग स्कीम का हिस्सा है। घर की खपत या बिजनेस करने के उद्देश्य से जो लोग घर की छत या बालकनी में फल-सब्जियां उगाना चाहते हैं, उनको दिल्ली सरकार प्रशिक्षण देगी। स्मार्ट अर्बन फामिर्ंग पहल एक तरह से रोजगार उत्पन्न करने का भी एक साधन होगा।

लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए बड़ी संख्या में विशेषज्ञ हायर किए जाएंगे और इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट से टाई-अप किया जाएगा। इससे शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों का खेती के प्रति जुड़ाव भी बढ़ेगा और रोजगार में वृद्धि के साथ दिल्ली के हरित क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा। लोगों को जागरूक करने के लिए पूरी दिल्ली में 400 जागरूकता कार्यशाला और 600 उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कुल 15 हजार लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें स्मार्ट अर्बन फामिर्ंग पहल को अपनी मंजूरी दे गई।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने बजट में घोषणा की थी कि हम अर्बन फामिर्ंग करेंगे। अर्थात जिन-जिन लोगों के घरों में बालकनी या छत पर थोड़ी बहुत भी जगह है और वे छोटी-मोटी फामिर्ंग करना चाहते हैं। मसलन, सब्जियां या फल उगाना चाहते हैं, तो हम उनको सब्जियां फल उड़ाना सिखाएंगे। शुरूआत में हम उनकी मदद करने के लिए कुछ बीज आदि उपलब्ध करवाएंगे। इस पूरे सेक्टर को हमने दो भागों में बांटा है। एक वो लोग, जो अपने घर की खपत के लिए अपने घर में सब्जी और फल उगाना चाहते हैं। दूसरा वो लोग जो इसका बिजनेस करना चाहते हैं। मसलन, जिनके पास थोड़ी ज्यादा जगह है और वो बिजनेस के तौर पर कुछ करना चाहते हैं। जो लोग अपने घर की खपत के लिए फल-सब्जियां उगाएंगे। उनको सेहतमंद और आर्गेनिक अच्छी सब्जियां मिलेंगी। साथ ही उनके पैसे की बचत भी होगी, क्योंकि उनको बाजार से सब्जियां खरीदनी नहीं पड़ेगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर कोई गृहणी छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहती हैं तो इससे उनके परिवार को कुछ अतिरिक्त आमदनी होगी। एक तरह यह रोजगार उत्पन्न करने का भी एक साधन होगा। स्मार्ट अर्बन फामिंग के लिए हम बड़े स्तर पर विशेषज्ञों को हायर कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अर्बन फामिर्ंग पहल का पहले साल में लगभग 25000 परिवारों को फायदा होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.