News Nation Logo
NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ अभी हमने सरकारी नौकरियों में 30 हज़ार शिक्षकों की भर्ती की है: शिवराज सिंह चौहान हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

मजबूत बफर भारतीय बैंकों को परिसंपत्ति जोखिम का सामना करने में मदद करेगा : मूडीज

मजबूत बफर भारतीय बैंकों को परिसंपत्ति जोखिम का सामना करने में मदद करेगा : मूडीज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Aug 2021, 06:50:01 PM
Strong buffer

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बैंकों के लिए परिसंपत्ति जोखिम बढ़ा रही है, लेकिन मूडीज इनवेस्टर्स के अनुसार, देश की आर्थिक सुधार, ऋण हामीदारी मानदंड का कड़ा होना और सरकारी समर्थन जारी रखने से समस्या ऋणों में तेज वृद्धि को रोका जा सकेगा।

मूडीज के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ क्रेडिट अधिकारी अलका अनबारसु ने कहा, बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता में गंभीर गिरावट की संभावना नहीं है, विशेष रूप से व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों के बीच नए ऋण हानि में अपेक्षित वृद्धि के बावजूद, जो वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपातकालीन क्रेडिट लिंक्ड गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) जैसी सरकारी पहल) व्यवसायों के लिए तत्काल तरलता प्रदान करने में प्रभावी रहे हैं।

इसके अलावा, अनुकूल ब्याज दरें और ऋण पुनर्गठन योजनाएं परिसंपत्ति जोखिमों को कम करना जारी रखेंगी, जैसे कि कोरोनवायरस के पुनरुत्थान में देरी होगी, लेकिन बैंकों की बैलेंस शीट में सुधार नहीं होगा, जो महामारी से पहले शुरू हो गए थे।

मूडीज रेटेड बैंकों के पास भी मजबूत नुकसान-अवशोषित बफर हैं, जो उन्हें संपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट का सामना करने और अपनी क्रेडिट ताकत बनाए रखने में मदद करेंगे। बैंकों ने पिछले एक साल में पूंजी में वृद्धि, ऋण-हानि भंडार और लाभप्रदता के माध्यम से इन बफर्स को सुदृढ़ किया था।

मूडीज की आधारभूत अपेक्षा यह है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नवगठित गैर-निष्पादित ऋण (एनपीएल) अगले दो वर्षो में सालाना सकल ऋण का लगभग 50 प्रतिशत बढ़कर लगभग 1.5 प्रतिशत हो जाएगा।

फिर भी, बैंकों का औसत एनपीएल अनुपात काफी हद तक स्थिर रहेगा, जो पुराने एनपीएल के समाधान और ऋण वृद्धि में तेजी से प्रेरित होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Aug 2021, 06:50:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.