logo-image

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर

Updated on: 30 Nov 2021, 09:15 AM

इस्लामाबाद:

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये का अवमूल्यन जारी रहा क्योंकि इंटरबैंक ट्रेडिंग में ग्रीनबैक 176.20 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर को छू गया। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों से इसकी जानकारी मिली है।

अमेरिकी डॉलर शुक्रवार को 175.46 रुपये पर बंद हुआ, और सोमवार को स्थानीय मुद्रा के 0.74 रुपये या लगभग 0.42 प्रतिशत के अवमूल्यन के बाद खुला।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मई 2021 से पाकिस्तानी रुपये में ग्रीनबैक के मुकाबले गिरावट शुरू हो गई है, जब यह 152.27 रुपये से बढ़ने लगा था।

स्थानीय आर्थिक विश्लेषकों का मानना है कि डॉलर की उच्च मांग और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ देश के सौदे से जुड़ी अनिश्चितता इसका कारण है।

स्थानीय आयातकों ने स्थानीय बाजार से बड़ी मात्रा में डॉलर खरीदे हैं, जिससे पाकिस्तानी मुद्रा के मुकाबले यूएस डॉलर में लगातार उछाल आ रहा है।

शनिवार को पहले मीडिया से बात करते हुए, वित्त मंत्री शौकत तारिन ने कहा कि रुपया वापस उछलेगा और पाकिस्तानी सरकार द्वारा की गई कार्रवाई के बाद यूएस डॉलर के मुकाबले मजबूत होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.