logo-image

आर्थिक सुस्ती के लिए तैयार रहें स्टार्टअप्स के संस्थापक : श्रीधर वेम्बू

आर्थिक सुस्ती के लिए तैयार रहें स्टार्टअप्स के संस्थापक : श्रीधर वेम्बू

Updated on: 29 May 2022, 08:05 PM

निशांत अरोड़ा

नई दिल्ली:

टेक कंपनी जोहो कॉरपोरेशन के सह संस्थापक एवं सीईओ श्रीधर वेम्बू का कहना है कि स्टार्टअप्स के लिए फंडिंग के सूखे की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि ऐसी हालत में उन्हें अधिक अर्थपूर्ण गतिविधियों में निवेश करके तथा नगदी संरक्षण पर जोर देते हुए और भी बुरे दौर के लिए तैयार रहना होगा।

रविवार को प्रसारित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात में उदाहरण के रूप में पेश किए जाने वाले, पद्मश्री से सम्मानित श्रीधर वेम्बू ने आईएएनएस से कहा कि आर्थिक परिदृश्य निराशाजनक हो गया है।

श्रीधर वेम्बू ने कहा कि स्टार्टअप रूस-यूक्रेन युद्ध, बढ़ती महंगाई, ब्याज दरों में बढ़ोतरी और चीन में लगे लॉकडाउन के प्रभाव को झेल रहे हैं। उन्हें इसके कारण छंटनी करनी पड़ रही है और अपने डिवीजन बंद करने पड़ रहे हैं। भारत में भी संस्थापकों को लंबी पारी के लिए खुद को तैयार करना होगा, ताकि वे इस सुस्ती को झेल पाएं।

उन्होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक परिदृश्य के कारण दुनिया भर के शेयर बाजारों में खलबली मची है और स्टार्टअप भी इससे अछूते नहीं हैं।

श्रीधर वेम्बू ने कहा कि स्टार्टअप के संस्थापकों को गैरजरूरी खर्चो के कम करना होगा और नगदी को आगे के बुरे दौर के लिए बचाकर रखना होगा।

उन्होंने कहा कि स्टार्टअप्स को ग्रामीण आबादी को सशक्त करने पर भी ध्यान देना चाहिए और युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना चाहिए, ताकि वे भी मुख्यधारा में शामिल हो सकें और यहां विश्वस्तरीय उत्पाद बना सकें।

उन्होंने कहा, विनिर्माण क्षेत्र से दूर होती प्रतिभा हमारे विनिर्माण उद्योग को अधिक गैरप्रतिस्पर्धी बनाती है। इसकी वजह से विनिर्माण क्षेत्र में कारखाने की नौकरियां भी कम हो जाती हैं। ऐसे में हमारे विशाल ग्रामीण श्रम संसाधन के पास कृषि के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं बचता, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में मजदूरी कम हो जाती है। ये सभी मिलकर घरेलू असमानता को और अधिक बढ़ाते हैं।

उन्होंने बताया किया कि भारत में विनिर्माण उद्योग ने पिछले 3-4 हफ्तों में नए ऑर्डर में अचानक गिरावट देखी है। उन्होंने ट्वीट में कहा, हमने पिछले कुछ हफ्तों के दौरान जोहो में भी विदेशी ऑर्डर में कमी देखी है।

जोहो का मुख्यालय चेन्नई में है। इसकी स्थापना 1996 में वेम्बू और टोनी थॉमस ने की थी। इसका अमेरिकी मुख्यालय प्लिसटन, कैलिफोर्निया में था, लेकिन 2019 में इसे डेल वैले, टेक्सस में स्थानांतरित किया गया।

वेम्बू का जन्म 1968 में तमिलनाडु में तंजावुर जिले के एक गांव के एक मध्यम वर्गीय तमिल परिवार में हुआ था।

उन्होंने 1989 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के न्यू जर्सी में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से एमएस और पीएचडी की डिग्री हासिल की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.