News Nation Logo

मप्र में ग्वालियर, जबलपुर से शुरु हुई नई विमान सेवा

मप्र में ग्वालियर, जबलपुर से शुरु हुई नई विमान सेवा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Jul 2021, 09:40:01 PM
SpiceJet Photo

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भोपाल: मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री बनाने के बाद राज्य के लोगों के हिस्से में नई विमान सेवाएं आई है। शुक्रवार को वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए ग्वालियर व जबलपुर से स्पाइसजेट की हवाई सेवाओं की शुरुआत हुई।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा ग्वालियर से पुणे, अहमदाबाद और मुम्बई तथा जबलपुर से सूरत के लिए स्पाइसजेट की विमान सेवा का वर्चुअल शुभारंभ किया गया। ग्वालियर से पुणे के बीच सप्ताह में तीन दिन और ग्वालियर से अहमदाबाद एवं मुम्बई के बीच सप्ताह में चार दिन विमान सेवा संचालित होगी। जबलपुर और सूरत के बीच सप्ताह में तीन दिन विमान सेवा की सुविधा रहेगी। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व जबलपुर सांसद राकेश सिंह, ग्वालियर सांसद विवेक शेजवलकर ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि विमान सेवाओं के विस्तार से प्रदेश में निवेश के लिए बेहतर वातावरण निर्मित होगा और विकास तथा उन्नति के नए अवसर बनेंगे। विमान सेवाओं के विस्तार से प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रदेश में एविएशन अकादमी और मेंटेनेंस एण्ड रिपेयर ऑपरेशन्स के क्षेत्र में भी विस्तार की पर्याप्त संभावनाएं हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इंदौर और भोपाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी की तत्काल आवश्यकता है, बाद में इसे ग्वालियर और जबलपुर तक विस्तारित किया जा सकता है। विमान सेवाओं के बढ़ने से प्रदेश में खजुराहो, मांडू, भीम बैठका, उज्जैन, ओंकारेश्वर, मैहर, दतिया, चित्रकूट आदि में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। पचमढ़ी और नेशनल पार्कों के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छोटे शहरों से उड़ानें संचालित करने के लिए शुरू की गई उड़ान योजना से देश का आम नागरिक लाभान्वित होगा।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने कहा कि परिवहन अर्थ-व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। विमानन क्षेत्र से विकास की प्रक्रिया को गति मिलती है। ग्वालियर और जबलपुर के लिए शुरू की गई विमान सेवाओं के अतिरिक्त 18 जुलाई को स्पाइसजेट की जबलपुर-दिल्ली-जबलपुर विमान सेवा आरंभ होगी। अक्टूबर माह में खजुराहो-दिल्ली-खजुराहो विमान सेवा आरंभ की जाएगी। रीवा, खजुराहो, दतिया, भोपाल, जबलपुर की एयर कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिए गए लक्ष्य के अनुरूप देश में वर्ष 2024 तक 100 एयरपोर्ट और एक हजार एयर रूट विकसित किए जाने हैं। इस दिशा में तेजी से कार्य जारी है। विमान सेवाएं देश को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

केन्द्रीय किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उड़े देश का आम नागरिक के लक्ष्य के साथ देश में उड़ान योजना का संचालन आरंभ किया है। हमें विश्वास है कि सिंधिया को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय का दायित्व मिलने से प्रदेश कार्बो हब बनेगा और प्रदेश के शहरों की एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी। कार्यक्रम को जबलपुर सांसद श्री राकेश सिंह ने भी संबोधित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Jul 2021, 09:40:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.