News Nation Logo

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और जी एंटरटेनमेंट के विलय को मंजूरी, नई कंपनी भारत में सूचीबद्ध होगी

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और जी एंटरटेनमेंट के विलय को मंजूरी, नई कंपनी भारत में सूचीबद्ध होगी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Dec 2021, 11:40:01 AM
Sony Picture

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स इंडिया और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज ने बुधवार को घोषणा की है कि उन्होंने जेडईईएल को एसपीएनआई के साथ विलय करने और अपने लीनियर नेटवर्क, डिजिटल एसेट, प्रोडक्शन ऑपरेशन और प्रोग्राम लाइब्रेरी को जोड़ने के लिए एक निश्चित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

एसपीएनआई सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट की अप्रत्यक्ष सहायक कंपनी है।

सौदा तय होने के बाद, नई कंपनी को भारत में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा।

इस लेन-देन का समापन कुछ कस्टमरी क्लोनिंग शर्तों के अधीन है, जिसमें नियामक, शेयरधारक और तृतीय-पक्ष का अनुमोदन शामिल हैं।

एक संयुक्त बयान में कहा गया है, निश्चित समझौतों की शर्तों के तहत, एसपीएनआई के पास समापन पर 1.5 बिलियन डॉलर का नकद शेष होगा, जिसमें एसपीएनआई के मौजूदा शेयरधारकों और जीईएल के प्रमोटरों (संस्थापकों) द्वारा सम्मिलित किया जाएगा, ताकि संयुक्त कंपनी को प्लेटफॉर्म पर तेज कंटेंट क्रिएशन को चलाने में सक्षम बनाया जा सके। तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में अपने पदचिह्न् को मजबूत करना, तेजी से बढ़ते खेल परि²श्य में मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगाना और विकास के अन्य अवसरों का पीछा करना शामिल है।

समझौते के बाद, एसपीई परोक्ष रूप से संयुक्त कंपनी का 50.86 प्रतिशत बहुमत होगा, जेडईईएल के प्रमोटर (संस्थापक) 3.99 प्रतिशत और अन्य जेडईईएल शेयरधारकों के पास 45.15 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

पुनीत गोयनका अपने प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में संयुक्त कंपनी का नेतृत्व करेंगे।

संयुक्त कंपनी के अधिकांश निदेशक मंडल सोनी समूह द्वारा नामित किए जाएंगे और इसमें एसपीएनआई के वर्तमान प्रबंध निदेशक और सीईओ एन.पी. सिंह होंगे।

लेन-देन के समापन पर, सिंह सोनी पिक्च र्स इंडिया के अध्यक्ष के रूप में एसपीई में एक व्यापक कार्यकारी पद ग्रहण करेंगे, जो एसपीई के ग्लोबल टेलीविजन स्टूडियो और एसपीई कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के अध्यक्ष रवि आहूजा को रिपोर्ट करेंगे।

पुनीत गोयनका ने बयान में कहा, यह हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि दो प्रमुख मीडिया और मनोरंजन कंपनियों ने मनोरंजन के अगले युग को अपार अवसरों से भरकर चलाने के लिए हाथ मिलाया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Dec 2021, 11:40:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.