logo-image

इराक ने सौर ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण के लिए यूएई की कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

इराक ने सौर ऊर्जा संयंत्रों के निर्माण के लिए यूएई की कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

Updated on: 07 Oct 2021, 08:50 AM

बगदाद:

इराक ने पांच सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात की ऊर्जा कंपनी के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इराकी सरकार ने इसकी जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के मीडिया कार्यालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अल-कदीमी ने इराकी बिजली मंत्रालय और यूएई के मसदर, एक अक्षय ऊर्जा डेवलपर के अधिकारियों के साथ हस्ताक्षर समारोह में भाग लिया।

बयान में कहा गया है कि परियोजना के पहले चरण में 2,000 मेगावाट की कुल क्षमता में से 1,000 मेगावाट का उत्पादन शामिल होगा।

बयान में कहा गया है, विद्युत ऊर्जा पैदा करने और इराक की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए वैकल्पिक, स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा पर भरोसा करने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया यह पहला व्यावहारिक कदम है।

24 जून को, इराकी तेल मंत्री एहसान अब्दुल-जब्बार इस्माइल ने मध्य और दक्षिणी इराक में सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए मसदर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की थी।

इस्माइल ने यह भी कहा कि इराक में स्वच्छ ऊर्जा निवेश क्षेत्र के विकास और सौर ऊर्जा के दोहन के लिए मसदर के साथ समझौता एक महत्वपूर्ण कदम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.