logo-image

Snapdeal-Flipkart के मर्जर से कर्मचारियों को होगा 193 करोड़ रुपये का फायदा

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट से स्नैपडील की डील पूरी होने पर कंपनी अपने कर्मचारियों को 193 करोड़ रुपये की पेशकश करेगी।

Updated on: 15 May 2017, 08:58 AM

नई दिल्ली:

कंपनी की बिक्री का फायदा उसके कर्मचारियों को अक्सर नहीं होता, लेकिन स्नैपडील के मामले में ऐसा नहीं है। अगर घरेलू ई-कामर्स कंपनी स्नैपडील का उसकी राइवल कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ बिक्री समझौता पूरा होता है तो कंपनी अपने कर्मचारियों को 193 करोड़ रुपये की पेशकश करेगी।

सूत्रों के मुताबिक इस सौदे के पूरा होने के बाद कंपनी के संस्थापक खुद को मिलने वाली राशि में से आधी यानी तीन करोड़ डॉलर प्रस्तावित योजना के लिए देंगे, जिसका फायदा स्नैपडील के सभी मौजूदा कर्मचारियों को होगा। फिलहाल स्नैपडील के पास 1,500 से 2 हज़ार कर्मचारी हैं।

कंपनी के संस्थापकों ने बोर्ड को बताया है कि वह निपटान भुगतान के तौर पर मिलने वाले फंड का आधा करीब 192 करोड़ रुपये स्नैपडील की टीम को देंगे।

फ्लिपकार्ट ने ईबे इंडिया को ख़रीदा, मर्जर के लिए जुटाए 9000 करोड़ रुपये, ऐमजॉन को टक्कर देने की तैयारी

वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसी भी तरीके से उनकी टीम अलग-थलग न पड़े। इसके अलावा पिछले 1 साल के दौरान नौकरी छोड़ने वाले वरिष्ठ कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

कंपनी का मकसद इसके ज़रिए इसॉप के लिए मुआवजा देना है जो वरिष्ठ कर्मचारियों को जारी किया गया है। हालांकि कंपनी ने इस बाबत पूछे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया है।

एक सूत्र ने कहा कि उनके शेयर और विकल्प का मूल्य नीचे आया है और एक बार डील पर साइन होने के बाद इसका कोई मूल्य नहीं रह जाएगा। दिलचस्प तथ्य यह है कि सौदे से संबंधित भुगतान का लाभ उन कर्मचारियों को भी होगा, जिनके पास इसॉप नहीं है। 

स्‍नैपडील बिक्री के लिए सॉफ्टबैंक की पहल, बोर्ड में नियुक किया दूसरा डायरेक्टर

यह उन कर्मचारियों के लिए फ्लिपकार्ट के साथ प्रस्तावित सौदा पूरा होने तक रुके रहने का पुरस्कार होगा। यदि यह सौदा पूरा हो जाता है तो स्नैपडील के संस्थापकों को कुल मिलाकर 6 करोड़ डॉलर मिलेंगे, जिसमें से आधी राशि कर्मचारियों को दे दी जाएगी।

बता दें कि जापानी समूह और स्नैपडील की सबसे बड़ी निवेशक सॉफ्टबैंक ने इस मुसीबत झेल रही इस इंडियन ऑनलाइन मार्केटप्लेस को फ्लिपार्ट को बेचने की प्रक्रिया शुरू की है।

यह भी पढ़ें: Sunny Leone Birthday: सनी लियोनी की इन हॉट फोटोज को देखकर हर कोई हो जाएगा दीवाना

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें