logo-image

भारतीय वित्त कंपनियों के लिए एसएमई ऋण चूक में वृद्धि होगी : मूडीज

भारतीय वित्त कंपनियों के लिए एसएमई ऋण चूक में वृद्धि होगी : मूडीज

Updated on: 17 Apr 2023, 05:40 PM

चेन्नई:

रेपो रेट में वृद्धि, छोटे और मध्यम उद्यम (एसएमई) के लिए सीमित विकल्प और प्रोपर्टी दामों में कम बढ़ोतरी जैसे कारणों के चलते लोन फाइनेंस कंपनियों का जोखिम काफी बढ़ गया है।

मूडीज के अनुसार, हालांकि आरबीआई ने अप्रैल में अपने दर वृद्धि चक्र को रोक दिया है, लेकिन पिछले एक साल में हुई बढ़ोतरी ने गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए फंडिंग लागत में वृद्धि की है।

चूंकि उनकी फंडिंग लागत में वृद्धि हुई है, एनबीएफसी ने छोटे और मध्यम आकार के उद्यम उधारकर्ताओं के लिए संपत्ति के बदले ऋण (एलएपी) के लिए ब्याज दरों में वृद्धि की है, जो इन ऋणों के पुनर्भुगतान और पुनर्वित्त जोखिम को बढ़ा रहा है।

मूडीज ने कहा, एलएपी द्वारा समर्थित भारतीय संपत्ति-समर्थित प्रतिभूतियों (एबीएस) के लिए यह स्थिति क्रेडिट नकारात्मक है।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने कहा कि संपत्ति की कीमतों में धीमी वृद्धि रिकवरी की संभावनाओं को कम कर रही है।

मूडीज ने कहा, प्रमुख भारतीय शहरों में संपत्ति की कीमतों में वृद्धि की गति पिछले वर्ष से धीमी हो गई है। धीमी संपत्ति मूल्य वृद्धि ने डिफॉल्ट एलएपी के लिए रिकवरी की संभावनाओं को कम कर दिया है, जो इन ऋणों द्वारा समर्थित भारतीय एबीएस के लिए नकारात्मक है। इसके अतिरिक्त, धीमी संपत्ति मूल्य वृद्धि ने एलएपी को पुनर्वित्त करने के लिए उधारदाताओं की इच्छा को कम कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.