logo-image

इस साल की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री 10.8 प्रतिशत बढ़ी - रिपोर्ट

इस साल की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री 10.8 प्रतिशत बढ़ी - रिपोर्ट

Updated on: 01 Sep 2021, 03:55 PM

नई दिल्ली:

2021 की दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री 328.8 मिलियन रही है। जो साल दर साल 10.8 प्रतिशत की वृद्धि है।

समाने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड -19 संबंधित उत्पादन डिसप्ट्रिसन और कॉम्पोनेन्ट की कमी के कारण आपूर्ति बाधाओं के बावजूद कुल वैश्विक मोबाइल फोन की बिक्री में 10.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

गार्टनर के वरिष्ठ शोध निदेशक अंशुल गुप्ता ने एक बयान में कहा, कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण भारत और वियतनाम में प्रबलित आश्रय-स्थान निर्देश और कारखाने बंद, खुदरा व्यवसायों को बंद करने और ऑनलाइन डिलीवरी पर प्रतिबंध के साथ दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री नकारात्मक रूप से प्रभावित हुई।

सैमसंग ने 2021 की दूसरी तिमाही में विकास के अवसरों को लक्षित करने के लिए एंट्री और मिडरेंज कीमतों पर अपने 5जी स्मार्टफोन लाइनअप का विस्तार किया। कंपनी ने शीर्ष पांच वैश्विक स्मार्टफोन विक्रेताओं में नंबर की स्थिति बनाए रखी।

शाओमी दुनिया भर में स्मार्टफोन की बिक्री में दूसरी तिमाही में एप्पल को पछे किया है। जिससे पहली बार दूसरे नंबर पर आ गया। कपंनी ने अपने स्मार्टफोन की बिक्री में 80.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो कि मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति और वैश्विक बाजारों में एशिया और प्रशांत से परे तेजी से विस्तार के कारण खुदरा चैनलों में निवेश और संचार सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी के कारण हुआ।

जबकि एप्पल की बिक्री में साल दर साल 28.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसकी बाजार हिस्सेदारी में साल-दर-साल 2.1 प्रतिशत की वृद्धि है।

अन्य चीनी स्मार्टफोन विक्रेता ओप्पो और वीवो ने 2021 की दूसरी तिमाही में क्रमश: 42.4 प्रतिशत और 41.6 प्रतिशत की वृद्धि की। मध्य-स्तरीय स्मार्टफोन की आक्रामक कीमत, व्यापक वितरण नेटवर्क और पश्चिमी यूरोप में मजबूत मार्केटिंग अभियानों ने ओप्पो के विकास में बढ़ाव दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.