logo-image

अक्टूबर 21 के उच्चतम स्तर से 28 फीसदी लुढ़का छोटी कंपनियों का सूचकांक- रिपोर्ट

अक्टूबर 21 के उच्चतम स्तर से 28 फीसदी लुढ़का छोटी कंपनियों का सूचकांक- रिपोर्ट

Updated on: 04 Jul 2022, 08:20 PM

नयी दिल्ली:

अक्टूबर 2021 के उच्चतम स्तर से एनएसई के निफ्टी 50 का सूचकांक 15 प्रतिशत लुढ़का है। इस दौरान छोटी और मंझोली कंपनियों के सूचकांक में क्रमश: 28 और 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज की रिपोर्ट के मुताबिक एनएसई के स्मॉलकैप 100 यानी छोटी कंपनियों का सूचकांक दिसंबर 2017 के निचले स्तर से भी अधिक लुढ़का है।

इस तरह कुल मिलाकर निफ्टी में दिग्गज कंपनियों सहित छोटी और मंझोली कंपनियों में भी बिकवाली हावी रही, जिससे निवेशकों को काफी चूना लगा।

घरेलू शेयर बाजार का प्रदर्शन हालांकि, वैश्विक चुनौतियों के बावजूद वैश्विक शेयर बाजार की तुलना में अच्छा रहा है। ऑटो क्षेत्र के सूचकांक में तेजी दर्ज की गई है जबकि धातु और निजी बैंकों को बिकवाली का सामना करना पड़ा।

रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2021 के उच्चतम स्तर से औसत दैनिक मार्केट टर्नओवर 45 फीसदी लुढ़का। मंझोली कंपनियों का मार्केट टर्नओवर तब से दो तिहाई घटा है जबकि स्मॉलकैप का 50 फीसदी घटा है।

लगातार नौवें महीने विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली जारी रही और जून 22 में यह 6.3 अरब डॉलर हो गई, जो मार्च 2020 के बाद का उच्चतम स्तर है। घरेलू निवेशकों ने जून में छह अरब डॉलर का निवेश किया और अब तक इस साल घरेलू निवेशक 26.7 अरब डॉलर का निवेश कर चुके हैं।

भारतीय मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सर्वकालिक निचले स्तर पर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.