logo-image

एसवीबी प्रमुख का अमेरिकी सांसदों पर बैंक जोखिम जांच को कमजोर करने का दबाव

एसवीबी प्रमुख का अमेरिकी सांसदों पर बैंक जोखिम जांच को कमजोर करने का दबाव

Updated on: 11 Mar 2023, 09:05 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी इतिहास में इस सप्ताह दूसरी सबसे बड़ी बैंक विफलता के आठ साल पहले बैंक के अध्यक्ष ने व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस पर दबाव डाला कि वह अपनी वित्तीय संस्था की जांच को कम करे और हमारी गतिविधियों और व्यापार मॉडल के कम जोखिम वाली प्रोफाइल का हवाला दे। मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई।

तीन साल बाद - बैंक द्वारा संघीय पैरवी पर पांच लाख डॉलर से अधिक खर्च करने के बाद - सांसदों ने बाध्य किया।

शुक्रवार को कैलिफोर्निया के नियामकों ने सिलिकन वैली बैंक (एसवीबी) को बंद कर दिया, जो वेंचर कैपिटल फर्मो और टेक स्टार्टअप्स के लिए एक शीर्ष ऋणदाता है और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ने अपने ग्राहकों द्वारा संचालित बैंक के बाद इसे अपने कब्जे में ले लिया।

द लीवर की रिपोर्ट के अनुसार, कथित तौर पर पतन से पहले के महीनों में बैंक के पास कोई मुख्य जोखिम अधिकारी नहीं था, जबकि इसकी 90 प्रतिशत से अधिक जमा राशि का बीमा नहीं किया गया था।

2015 में एसवीबी के अध्यक्ष ग्रेग बेकर 2008 के वित्तीय संकट के मद्देनजर पारित नए नियमों से - अपने स्वयं के सहित - अधिक बैंकों को छूट देने के लिए विधायकों को धक्का देने के लिए एक सीनेट पैनल के सामने उपस्थित हुए। कुछ सीनेटरों की चेतावनियों के बावजूद बेकर की पैरवी का प्रयास अंतत: सफल रहा।

बेकर ने तर्क दिया कि एसवीबी की उन बाजारों की गहरी समझ है, जो हमारे मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रथाओं की सेवा करते हैं।

द लीवर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उनका बैंक जल्द ही संपत्ति में 50 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा, जो कानून के तहत उन्नत विवेकपूर्ण मानकों को ट्रिगर करेगा, जिसमें अधिक कठोर नियम, तनाव परीक्षण शामिल हैं।

अपनी गवाही में बेकर ने जोर देकर कहा कि 250 अरब डॉलर अधिक उपयुक्त सीमा थी।

बेकर ने कहा, इस तरह के बदलावों के बिना, एसवीबी को उन्नत विवेकपूर्ण मानकों और अन्य आवश्यकताओं के अनुपालन के लिए नवोन्मेषी अर्थव्यवस्था में नौकरी पैदा करने वाली कंपनियों को वित्तपोषण प्रदान करने से महत्वपूर्ण संसाधनों को हटाने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, हमारी गतिविधियों और व्यापार मॉडल के कम जोखिम वाले प्रोफाइल को देखते हुए इस तरह के परिणाम जोखिम में किसी भी सार्थक कमी के बिना हमारे ग्राहकों को क्रेडिट प्रदान करने की हमारी क्षमता को दबा देंगे।

दो महीने बाद एसवीबी ने ओबामा ट्रेजरी विभाग के पूर्व अधिकारी मैरी मिलर को अपने बोर्ड में शामिल किया, यह देखते हुए कि उन्होंने पहले वित्तीय नियामक सुधारों की देखरेख में मदद की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.