logo-image

आरआईएल के लिए नए तेल के रूप में उभरेगा सिलिकॉन और हाइड्रोजन

आरआईएल के लिए नए तेल के रूप में उभरेगा सिलिकॉन और हाइड्रोजन

Updated on: 05 Oct 2021, 01:25 PM

नई दिल्ली:

मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने 2030 तक संभावित रूप से 5 ट्रिलियन डॉलर के बाजार में प्रतिस्पर्धी मूल्य (अपने मौजूदा ऊर्जा पोर्टफोलियो के समान) पर डीकाबोर्नाइजेशन समाधान पेश करने के लिए अपने ऊर्जा कारोबार को बदलने की योजना बनाई है।

उच्च प्रवेश बाधाओं, तकनीकी प्रगति और अच्छे रिटर्न वाले सभी क्षेत्रों में रणनीति हाइड्रोजन, इंटिग्रेटिड सोलर पीवी और ग्रिड बैटरी के क्षेत्रों में सहायक बुनियादी ढांचा प्रदान करना है।

यह 12 अरब डॉलर के निवेश के साथ चार गीगाफैक्ट्री बनाने की योजना बना रहा है, जो अक्षय/वितरित ऊर्जा समाधानों के पूरे स्पेक्ट्रम की पेशकश करता है, क्योंकि यह भारत के क्वाट्र्ज और सिलिकॉन संसाधनों पर पूंजीकरण करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला पर ध्यान देने से ऊर्जा के संचालन को डीकार्बोनाइज करने, बैटरी के साथ ऊर्जा भंडारण की तारीफ करने और संभावित रूप से हरी अमोनिया का निर्यात करने के महत्वपूर्ण अवसर मिलते हैं।

आरआईएल का दृष्टिकोण इस मायने में अद्वितीय है कि यह यूरोपीय तेल कंपनियों से इलेक्ट्रॉन्स के एक समर्थक बनने के लिए उनके उत्पादन पर कम ध्यान देने के साथ, और अमेरिकी बड़ी कंपनियों की तरह यह कार्बन कैप्चर जैसे सहक्रियात्मक डीकार्बोनाइजेशन क्षेत्रों (मौजूदा संचालन के साथ) पर ध्यान केंद्रित करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह योजना आरआईएल को दुनिया के लिए एक वैकल्पिक प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ता बनने की क्षमता के साथ सबसे बड़ा नवीकरणीय बुनियादी ढांचा उत्पादक बना देगी, जैसा कि आरआईएल उच्च ग्रेड रिफाइनरी ईंधन का निर्यात करता है।

पिछले दशक में, प्रौद्योगिकी में आरआईएल निवेश ने स्क्रैच से मूल्य सृजन में 125 बिलियन डॉलर का निवेश किया, और हम अगले दशक में बेहतर प्रदर्शन की कुंजी के रूप में हरित ऊर्जा बुनियादी ढांचे में निवेश को देखते हैं।

पिछले आधे दशक में आरआईएल ने टेलीकॉम डेटा पेश करने में जो सफलता हासिल की है, उसने बाजार को चौंका दिया है।

मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सिलिकॉन और हाइड्रोजन आरआईएल के लिए अगले दशक के नए तेल के रूप में उभरेंगे, अगर 2025 तक चीजें गिरती हैं तो संभावित रूप से मूल्य सृजन में 60 बिलियन डॉलर तक का इजाफा होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि आरआईएल 27 फीसदी वाईटीडी ऊपर है, लेकिन यह अभी भी बाजार और समकक्ष गुणकों की तुलना में छूट पर कारोबार कर रहा है, और हमें लगता है कि नए ऊर्जा कारोबार के लिए कोई मूल्य जिम्मेदार नहीं ठहराया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.