logo-image

मंदी के शोर के बीच पढ़ें इन उद्यमियों की कहानियां, देखें कैसे Whats App ने बदली इनकी तकदीर

कई भारतीय उद्यमियों ने अपना बिजनेस बहुत ही कम पूंजी से शुरू किया है और फेसबुक के स्वामित्व वाले 40 करोड़ यूजर्स वाले इस एप की मदद से आज उनका कारोबार फलफूल रहा है.

Updated on: 03 Sep 2019, 08:06 PM

नई दिल्‍ली:

आईसक्रीम प्रेमी आरती लक्ष्मण रस्तोगी ने निर्णय लिया कि जरूरी नहीं कि सभी उपभोग की चीजें बुरी हो, और मार्च 2018 में उन्होंने सभी प्राकृतिक अवयवों से निर्मित प्रीमियम आईसक्रीम उपलब्ध कराने के लिए आर्टिसी शुरू किया. व्यापार चलाने की अपनी चुनौतियां होती हैं और उन्हें भी तबतक कठिनाई का सामना करना पड़ा, जबतक कि वह व्हाट्सएप बिजनेस एप से नहीं जुड़ गईं. रस्तोगी इस समय बेंगलुरू में अपने 14 सदस्यों की टीम के साथ पांच दुकानें चला रही हैं और जल्दी ही दो और नई दुकानें खोलने वाली हैं.

उन्होंने बताया, "मुझे सुनने की समस्या है. मेरे लिए व्हाटसएप (WhatsApp)ने बातचीत करने को बहुत ही आसान बना दिया. मैं किसी भी कारोबारी दिन की योजना और इसके क्रियान्वयन को लिख कर इसके जरिए भेज देती हूं. इससे टीम के सदस्यों को संदेश भेजने और प्राप्त करने में, वह भी लिखित रूप में मदद मिलती है. इससे किसी तरह की शंका की भी गुंजाइश नहीं रहती."

यह भी पढ़ेंः मलेरिया को हल्के में लेना पड़ेगा भारी, हार्ट फेल होने की 30 फीसदी अधिक संभावना

इसके साथ ही ग्राहकों से संपर्क होने के बाद व्हाटसएप (WhatsApp)बिजनेस एप ने रस्तोगी की कंपनी को गुड़ की आईसक्रीम बनाने में भी मदद की. उन्होंने बताया कि "इस तरह की आधी आईसक्रीम हम सिर्फ व्हाटसएप (WhatsApp)के माध्यम से बेचते हैं."

यह भी पढ़ेंः अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद देश पर मर-मिटने की शपथ लेकर सेना में शामिल हो रहे जम्‍मू-कश्‍मीर के युवा

भारत में व्हाटसएप (WhatsApp)की मदद से सफलता की कई कहानियां लिखी जा रही हैं. कई भारतीय उद्यमियों ने अपना बिजनेस बहुत ही कम पूंजी से शुरू किया है और फेसबुक के स्वामित्व वाले 40 करोड़ यूजर्स वाले इस एप की मदद से आज उनका कारोबार फलफूल रहा है.

यह भी पढ़ेंः नए मोटर व्हीइकल एक्ट से कुंवारे ट्रैफिक पुलिस वालों का बढ़ गया दहेज!

हाल ही में व्हाटसएप (WhatsApp)पर होने वाले भारत के छोटे उद्योगों पर किए गए सर्वे में 77 फीसदी लोगों ने बताया कि व्हाटसएप (WhatsApp)ने उन्हें ग्राहकों के साथ जुड़ने में मदद की है. इनमें अन्य शहरों के ग्राहक भी शामिल हैं, जबकि 62 प्रतिशत लोगों ने अपना बिजनेस चलाने के लिए व्हाटसएप (WhatsApp)की मदद को जरूरी बताया.

यह भी पढ़ेंः सोशल मीडिया पर अब रानू मंडल का 'बेटा' जीत रहा लाखों लोगों का दिल

भारत में व्हाटसएप (WhatsApp)के प्रमुख अभिजित बोस के अनुसार, देश भर में लघु एवं सूक्ष्म उद्योग अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध करा कर आथिर्क वृद्धि को आगे ले जा रहे हैं.उन्होंने कहा कि वे भारतीय उद्यमियों की विशाल प्रतिभा को उनके लक्ष्य की प्राप्ति करने में मदद करने को काफी उत्साहित हैं. भारत में बहुत घरेलू ग्राहकों का एक बहुत मजबूत आधार है.