logo-image

फेडरल बैंक के इस वर्ष ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के अनुमान से एशियाई बाजार 15 माह के निचले स्तर पर

फेडरल बैंक के इस वर्ष ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के अनुमान से एशियाई बाजार 15 माह के निचले स्तर पर

Updated on: 27 Jan 2022, 04:55 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के केन्द्रीय बैंक के प्रमुख की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की पुष्टि के बाद एशियाई बाजारों में पिछले 15 माह की जोरदार गिरावट दर्ज की गई है।

रूस और यूक्रेन के बीच राजनीतिक तनाव, आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं और तेल की बढ़ती कीमतों के बारे में निवेशक चिंतित हैं। अमेरिकी फेडरल बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा ने गुरुवार को वित्तीय बाजारों में हलचल पैदा कर दी है।

बीएनपी पारिबा मार्केट्स 360 के मुख्य वैश्विक अर्थशास्त्री लुइगी स्पेरांजा को अब उम्मीद है कि फेडरल बैंक इस साल छठी बार ब्याज दरें बढ़ाएगा।

द गार्जियन ने बताया हमने फेड प्रमुख पॉवेल की टिप्पणी को पढ़ा है कि यह चक्र पिछले एक से अलग है, और एक संकेत के रूप में कहा गया है किफेड बाजारों पर पहले की तुलना में अधिक सख्ती कस सकता है। हमने इस वर्ष के लिए अपने अनुमान को पिछले के चार से छह आधार अंक की बढ़ोतरी में स्थानांतरित कर दिया है। अब उम्मीद करते हैं कि फेड फंड का लक्ष्य 2023 के अंत तक 2.25-2.50 प्रतिशत है, जो हमारे पहले के अनुमान से 25 आधार अंक से अधिक है। इस साल छठी बार बढ़ोतरी अमेरिकी इक्विटी के लिए चुनौतियां हैं।

पिछले महीने, फेड ने कहा था कि वर्ष 2022 में दरों में तीन गुना वृद्धि की जाएगी।

सिडनी में ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आईजी के विश्लेषक काइल रोड्डा ने कहा, कि फेड का लक्ष्य मंहगाई दर को कम करना है जापान में निक्केई ने 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट का सामना किया है जबकि सियोल में कोस्पी का प्रदर्शन भी नकारात्मक रहा। हांग कांग के बाजार में 2.5 फीसदी और सिडनी में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई है।

जापान के बाहर क्षेत्रीय बाजारों में एमएसीआई नवंबर 2020 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर 2 प्रतिशत से अधिक गिर गया। वायदा कारोबार के अनुसार,एफटीएसई100 का गुरुवार की सुबह खुलने पर लगभग 2 प्रतिशत गिरना तय है। वॉल स्ट्रीट के बाजारों में भी भारी नुकसान हो रहा है।

अमेरिका में पाइनब्रिज इन्वेस्टमेंट्स में ग्लोबल मल्टी-एसेट के प्रमुख माइक केली ने कहा कि यह अमेरिकी शेयरों से बाहर निकलने का संकेत था। रिपोर्ट में कहा गया है, यह लंबी अवधि की संपत्ति बेचने के बारे में है,इसलिए हम अमेरिकी इक्विटी के लिए कम जोखिम में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.