logo-image

नंदल फाइनेंस सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स में केंद्र के 100 फीसदी हिस्से का अधिग्रहण करेगा

नंदल फाइनेंस सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स में केंद्र के 100 फीसदी हिस्से का अधिग्रहण करेगा

Updated on: 29 Nov 2021, 11:45 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स (सीईएल) को नंदल फाइनेंस एंड लीजिंग को 210 करोड़ रुपये में बेचने का फैसला किया है।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के तहत सीपीएसई में सरकार की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए नंदल फाइनेंस की उच्चतम मूल्य बोली को मंजूरी दी।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस प्रक्रिया के तहत नंदल फाइनेंस ने 210 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी, जबकि जेपीएम इंडस्ट्रीज ने 190 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।

ट्रांजेक्शन एडवाइजर और एसेट वैल्यूअर ने 194 करोड़ रुपये का रिजर्व प्राइस तय किया था।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, संपूर्ण विनिवेश प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से, बोलीदाताओं की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए अंतर-मंत्रालयी समूह, विनिवेश पर सचिवों के कोर समूह और शीर्ष पर सशक्त वैकल्पिक तंत्र को शामिल करते हुए बहुस्तरीय निर्णय लिया गया।

लेनदेन सलाहकार, कानूनी सलाहकार और संपत्ति मूल्यांकनकर्ता ने अपने संबंधित क्षेत्रों में पेशेवरों के रूप में पूरी प्रक्रिया का समर्थन किया है।

मंत्रालय के अनुसार, अगला कदम आशयपत्र (एलओआई) जारी करना और फिर शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा, जिसके बाद सफल बोली लगाने वाली कंपनी और सरकार को पूर्ववर्ती शर्ते पूरी करनी होगी।

उम्मीद की जाती है कि लेनदेन चालू वित्तवर्ष 2021-22 के दौरान पूरा हो जाएगा।

सीईएल के विनिवेश की प्रक्रिया 27 अक्टूबर 2016 को सीसीईए के सैद्धांतिक अनुमोदन के साथ शुरू हुई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.