News Nation Logo

आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त तरलता सुनिश्चित करेंगे : आरबीआई गवर्नर

आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त तरलता सुनिश्चित करेंगे : आरबीआई गवर्नर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Oct 2021, 01:10:02 PM
Shaktikanta Da,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि आर्थिक सुधार की प्रक्रिया को समर्थन देने के लिए पर्याप्त तरलता सुनिश्चित की जाएगी।

मौद्रिक नीति बैठक के बाद एक वर्चुअल संबोधन में, उन्होंने कहा कि आरबीआई सरकार के उधार कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप से पूरा करने के लिए बाजार का समर्थन करना जारी रखेगा।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आरबीआई आवश्यकता पड़ने पर अलग-अलग मात्रा में फाइन-ट्यूनिंग संचालन करने के लिए लचीलापन रखता है।

इन सभी परिचालनों के साथ भी, फिक्स्ड रेट रिवर्स रेपो के तहत अवशोषित तरलता अभी भी दिसंबर 2021 के पहले सप्ताह में लगभग 2 से 3 लाख करोड़ रुपये होगी।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि जनवरी 2021 के मध्य से सामान्य तरलता संचालन फिर से शुरू होने के साथ, 14-दिवसीय वीआरआरआर नीलामी को तरलता प्रबंधन ढांचे के तहत मुख्य साधन के रूप में तैनात किया गया है।

वीआरआरआर के लिए बाजार की भूख उत्साही रही है। इसके अलावा, उच्च पारिश्रमिक जो वीआरआरआर निश्चित दर रिवर्स रेपो की पेशकश करता है, वह भी पूर्व को अपेक्षाकृत आकर्षक बना रहा है।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने दोहराया कि वीआरआरआर नीलामी मुख्य रूप से तरलता प्रबंधन संचालन के हिस्से के रूप में तरलता को पुर्नसतुलित करने के लिए एक उपकरण है और इसके बारे में समायोजन नीति रुख के उलट के रूप में व्याख्या नहीं की जानी चाहिए।

महामारी की शुरूआत के बाद से, रिजर्व बैंक ने एक त्वरित और टिकाऊ आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त अधिशेष तरलता बनाए रखी है। सितंबर 2021 के दौरान बैंकिंग प्रणाली में अधिशेष तरलता का स्तर और बढ़ गया है।

यहां तक कि फिक्स्ड रेट रिवर्स रेपो, वीआरआरआर और लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी (एलएएफ) के तहत फाइन-ट्यूनिंग ऑपरेशंस के तहत अवशोषण के साथ, यह जून से अगस्त 2021 के दौरान 7 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले औसतन 9 लाख करोड़ रुपये प्रति दिन रहा है।

6 अक्टूबर तक अधिशेष तरलता और भी बढ़कर 9.5 लाख करोड़ रुपये के दैनिक औसत पर पहुंच गई।

इसके अलावा, दास ने कहा कि संभावित तरलता 13 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Oct 2021, 01:10:02 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.