logo-image

आरबीआई के पीसीए प्रतिबंध हटाने से, यूको बैंक के शेयरों में 10 फीसदी की वृद्धि

आरबीआई के पीसीए प्रतिबंध हटाने से, यूको बैंक के शेयरों में 10 फीसदी की वृद्धि

Updated on: 09 Sep 2021, 03:30 PM

मुंबई:

यूको बैंक के शेयरों में 10 फीसदी से अधिक की तेजी आई है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसे तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) ढांचे से बाहर लाने और प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है।

दोपहर करीब 12.40 बजे, बीएसई पर इसके शेयर 14.17 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे, जो इसके पिछले बंद से 10.62 प्रतिशत अधिक है।

इससे पहले यह 14.85 रुपये प्रति शेयर के उच्च स्तर को छू गया था।

आरबीआई ने कहा, यूको बैंक को पीसीए ढांचे से बाहर कर दिया है और प्रतिबंध हटा दिए हैं। हालांकि, इसने कहा कि निर्णय कुछ शर्तों और निरंतर निगरानी के अधीन है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि वित्तीय पर्यवेक्षण बोर्ड द्वारा यूको बैंक के प्रदर्शन की समीक्षा की गई और यह नोट किया कि 31 मार्च, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए इसके प्रकाशित परिणामों के अनुसार, बैंक पीसीए मापदंडों का उल्लंघन नहीं किया है।

बैंक ने एक लिखित प्रतिबद्धता प्रदान की है कि वह न्यूनतम नियामक पूंजी के मानदंडों का पालन करेगा, निवल एनपीए और उत्तोलन अनुपात निरंतर आधार पर और इसने आरबीआई को संरचनात्मक और प्रणालीगत सुधारों से अवगत कराया है, जो बैंक को इन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद करेगा।

आरबीआई के बयान में कहा गया है, उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि यूको बैंक को कुछ शर्तों और निरंतर निगरानी के अधीन पीसीए प्रतिबंधों से बाहर कर दिया गया है।

इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ढांचे के तहत अन्य दो बैंक हैं।

रिजर्व बैंक ने पीसीए ढांचे के हिस्से के रूप में, पूंजी से जोखिम भारित संपत्ति अनुपात (सीआरएआर), शुद्ध गैर-निष्पादित संपत्ति (एनपीए), और परिसंपत्तियों पर रिटर्न (आरओए) सहित तीन मापदंडों के संदर्भ में कुछ नियामक ट्रिगर बिंदु निर्दिष्ट किया हैं।

पीसीए ढांचा केवल वाणिज्यिक बैंकों पर लागू होता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.