News Nation Logo

दुनिया भर में हवाई यात्री विमानों के रद्द होने से परेशान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2022, 07:25:01 PM
Seoul

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   दुनिया भर में हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मई के बाद से, अमेरिकी एयरलाइंस ने 21,000 से अधिक उड़ानें, या निर्धारित कुल का लगभग 2.7 प्रतिशत रद्द कर दिया है।

यूरो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे यूरोप के हवाईअड्डों पर लंबी कतारें और लावारिस सामानों के ढेर आम होते जा रहे हैं।

एयरलाइंस ने मई से अब तक हजारों उड़ानें रद्द कर दी हैं, जिससे यात्री फंसे हुए हैं, जबकि हवाई अड्डे औद्योगिक कार्रवाई और तकनीकी गड़बड़ियों से जूझ रहे हैं।

4 जुलाई के सप्ताहांत - एक अमेरिकी अवकाश - में सैकड़ों उड़ानें रद्द हुई हैं और 12,000 से अधिक विलंबित हैं।

हालांकि, रद्द करने की संख्या अभी भी यूरोपीय कुल की तुलना में कम है।

यूरो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोप में अप्रैल और जून के बीच अमेरिकी वाहकों के रद्द होने की संख्या दोगुनी से अधिक थी। यह जानकारी उड़ान ट्रैकिंग कंपनी राडारबॉक्स डॉट कॉम के आंकड़ों से मिली है।

1 अप्रैल से 29 जून के बीच, यूरोप के शीर्ष 10 सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले हवाई अड्डों ने 64,100 उड़ानों को रद्द कर दिया।

इसका कारण आंशिक रूप से स्टाफिंग के साथ है। अमेरिकी एयरलाइंस ने भी महामारी के दौरान कर्मचारियों की कटौती की, जिससे 90,000 कर्मचारी बेरोजगार हो गए। हालांकि, अधिकांश अमेरिकी वाहक - जिनमें बिग हिटर अमेरिकन, डेल्टा, यूनाइटेड और साउथवेस्ट शामिल हैं - ने घरेलू यात्रा की वापसी के अनुरूप, 2021 के मध्य में भर्ती शुरू की।

यूरो न्यूज ने बताया कि एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि राज्यों के बीच कम जोरदार और अलग-अलग कोविड प्रतिबंधों के कारण, अमेरिकी उड़ान संख्या में उतनी गिरावट नहीं आई, जितनी कि प्रमुख यूरोपीय देशों में।

यूरोपीय हवाई अड्डे कर्मचारियों की अत्यधिक कमी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

कोविड -19 महामारी के चरम पर, हवाई अड्डों और एयरलाइनों ने लगभग 191,000 यूरोपीय विमानन कर्मचारियों को बेरोजगार बना दिया।

यूरोपियन ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन द्वारा जनवरी 2021 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, उस समय हवाई अड्डे के ग्राउंड स्टाफ का 58.5 प्रतिशत काम पर था। यूरो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उनमें से कम से कम 23 प्रतिशत को बेरोजगार बना दिया गया था।

हीथ्रो और शिफोल जैसे हवाई अड्डों ने एयरलाइनों से उड़ानों में कटौती करने का आग्रह किया है, जबकि कई वाहकों को अपने शेड्यूल को बदलने के लिए मजबूर किया गया है।

ईजीजेट के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी पीटर बेलेव ने दर्जनों उड़ानों को रद्द के बाद कर्मचारियों से कहा था, इन रद्दीकरण को हम हल्के में नहीं लेते हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हीथ्रो हवाई अड्डे ने इस महीने की शुरूआत में सितंबर तक दैनिक प्रस्थान करने वाले यात्रियों पर एक अभूतपूर्व 100,000 की सीमा की शुरूआत की और एयरलाइंस को ग्रीष्मकालीन टिकटों की बिक्री बंद करने का आदेश दिया।

नाटकीय कदम 12 जुलाई से 11 सितंबर के बीच हवाईअड्डे से निकलने वाले यात्रियों की संख्या पर अधिकतम सीमा लगाएगा।

डेली मेल ने बताया कि एयरलाइंस ने उस अवधि में औसतन 104,000 सीटों की दैनिक क्षमता वाली उड़ानें संचालित करने की योजना बनाई थी - जिसका अर्थ है कि आगे रद्द होने की संभावना है।

हीथ्रो ने कहा कि उसने एयरलाइनों को यात्रियों पर प्रभाव को सीमित करने के लिए ग्रीष्मकालीन टिकटों की बिक्री बंद करने का आदेश दिया है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हजारों की संख्या में या कोविड के दौरान उद्योग छोड़ने के बाद कर्मचारियों की कमी के कारण यात्रियों को ब्रिटेन भर के हवाई अड्डों पर देरी और रद्द होने का सामना करना पड़ा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2022, 07:25:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.