logo-image

LoC पार सेना की कार्रवाई से बिगड़ी शेयर बाजार की चाल, सेंसेक्स 200 से अधिक अंक फिसला

भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तानी चौकियों को निशाना बनाए जाने की खबर सामने आने के बाद बाजार में तेज गिरावट आई और सेंसेक्स 200 से अधिक अंक तक लुढक गया।

Updated on: 23 May 2017, 08:12 PM

highlights

  • कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार दबाव में दिखा
  • मुनाफावसूली और सेना की कार्रवाई की खबर के बाद सेंसेक्स 200 अंक तक फिसला

New Delhi:

कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार दबाव में दिखा।

भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तानी चौकियों को निशाना बनाए जाने की खबर सामने आने के बाद बाजार में तेज गिरावट आई और सेंसेक्स 200 से अधिक अंक तक लुढक गया।

मुनाफावसूली की वजह से सेंसेक्स 205.72 अंक टूटकर 30,365.25 पर बंद हुआ वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 52.10 अंक टूटकर 9386.15 पर बंद हुआ। मुनाफावसूली की वजह से बाजार पहले से ही दबाव में था, जो आखिरी घंटों में और अधिक बढ़ गया।

और पढ़ें: ऊंचे स्तरों से लुढ़के शेयर बाज़ार, सेंसेक्स-निफ्टी में मुनाफावसूली जारी

पिछले साल सितंबर महीने में भारतीय सेना की तरफ से किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यह दूसरा मौका है, जब भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा के पार मौजूद लॉन्चिंग पैड को निशाना बनाकर हमला किया है।

सेना ने 9 मई को पाकिस्तानी चौकी को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की थी, जिसकी आधिकारिक घोषणा आज की गई।

पाकिस्तानी चौकी को उड़ाने के लिए 9 तरह के हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। सेना ने रॉकेट लॉन्चर्स, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल और ऑटोमेटेड ग्रेनेड लॉन्चर्स की मदद से पाकिस्तान चौकी को ध्वस्त कर दिया।

मुनाफावसूली से लुढ़का सेंसेक्स

हाल में बाजार में आई रिकॉर्ड तेजी के बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली की। सन फार्मा के शेयरों में आई गिरावट के बाद सेंसेक्स और निफ्टी में कमजोरी आई। पिछले एक हफ्ते के दौरान सेंसेक्स में आई जबरदस्त तेजी के बाद निवेशकों की मुनाफावसूली से बाजार पहले से ही दबाव में था। 

सेना की कार्रवाई की खबर ने आखिरी घंटों में बाजार को और अधिक कमजोर करने का काम किया।

सेंसेक्स में सबसे अधिक टूटने वाले शेयरों में अदानी पोर्ट्स (6.19 फीसदी), सिप्ला (4.89 फीसदी), सन फार्मा (4.33 फीसदी), बजाज ऑटो (3.02 फीसदी) और गेल इंडिया रहा।

फार्मा शेयरों के अलावा एफएमसीजी, बैंकिंग, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में जबरदस्त बिकवाली हुई। मेटल, पावर और ऑयल एंड गैस में निवेशकों ने जमकर मुनाफावसूली की।

दो दिनों की रिकवरी के बाद डॉलर के मुकाबले रुपये में आई तेज गिरावट ने सेंसेक्स और निफ्टी को कमजोर किया।  मंगलवार को रुपया 34 पैसे टूटकर 64.89 पर बंद हुआ। 3 अप्रैल के बाद यह रुपये में सबसे बड़ी गिरावट है।

और पढ़ें: आईटी उद्योग में भर्तियों में 24 फीसदी गिरावट: सर्वेक्षण