logo-image

सेबी ने सीएनबीसी आवाज के पूर्व एंकर, परिवार के लोगों पर लगे प्रतिबंध बरकरार रखे

सेबी ने सीएनबीसी आवाज के पूर्व एंकर, परिवार के लोगों पर लगे प्रतिबंध बरकरार रखे

Updated on: 03 Sep 2021, 11:25 PM

मुंबई:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सीएनबीसी आवाज के पूर्व एंकर हेमंत घई, उनकी पत्नी और मां के खिलाफ अंतरिम निर्देशों की पुष्टि करते हुए एक आदेश पारित किया है, जिसमें नियामक ने धोखाधड़ी वाली व्यापारिक गतिविधियों के लिए तीनों को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित कर दिया था।

आरोपियों को अगले निर्देश तक किसी भी तरह से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिभूतियों को खरीदने, बेचने या लेनदेन करने से रोक दिया गया था। इसके अलावा, हेमंत को अगले निर्देश तक निवेश सलाह देने या प्रतिभूति बाजार से संबंधित शोध रिपोर्ट प्रकाशित करने से संबंधित किसी भी गतिविधि में हिस्सा ना लेने का आदेश दिया गया था।

सेबी ने साथ ही अंतरिम आदेश में धोखाधड़ी के कारोबार से अर्जित 2.95 करोड़ रुपये की आय को जब्त करने का निर्देश दिया था।

यह 1 जनवरी, 2019 से 31 मई, 2020 की संबंधित अवधि के दौरान ट्रेडिंग के माध्यम से अर्जित की गई राशि है।

उक्त संस्थाओं को संयुक्त रूप से या अलग-अलग एक राष्ट्रीयकृत बैंक के साथ एक एस्क्रो खाता खोलने और जब्त राशि जमा करने का निर्देश दिया गया था।

घई टीवी पर आने वाले शो स्टॉक 20-20 के सह-होस्ट थे, जिसने दिन के दौरान कुछ शेयरों को एक टारगेट किए गए मूल्य और स्टॉप लॉस मूल्य के साथ खरीदने की सिफारिश की थी। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज, कोटक सिक्योरिटीज, ओम स्टॉक ब्रोकर्स और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के केवाईसी विवरण तथा कोटक महिंद्रा बैंक (जया हेमंत घई) के बैंक स्टेटमेंट के आधार पर, यह पाया गया कि वह धोखाधड़ी व्यापार प्रथाओं में शामिल थे।

बता दें कि नियामक ने इस साल जनवरी में जारी अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि हेमंत घई के पास अपने कार्यक्रम स्टॉक 20-20 के दौरान की जाने वाली सिफारिशों के बारे में पहले से जानकारी थी। घई इस कार्यक्रम के को-होस्ट थे। उन्होंने अपने लाभ के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनका इस्तेमाल किया। कार्यक्रम में दिन के दौरान वह खरीदे और बेचे जाने वाले कुछ शेयरों को लेकर सिफारिशें देते थे।

जया हेमंत घई और श्याम मोहिनी घई के ट्रेडिंग खातों में निष्पादित ट्रेडों के विश्लेषण पर, यह देखा गया कि शो (हेमंत घई द्वारा सह-होस्ट) में दी जा रही सिफारिशों से एक दिन पहले संबंधित शेयरों में संस्थाओं के ट्रेडिंग खाते में ऑर्डर देकर खरीद की स्थिति बनाई गई थी।

गौरतलब है कि इससे पहले सेबी ने कहा है कि उनकी पत्नी जया हेमंत घई और मां श्याम मोहिनी घई ने कार्यक्रम में की गई सिफारिशों के अनुरूप जनवरी 2019 से मई 2020 के बीच बड़ी संख्या में बाय-टुडे-सेल-टुमॉरो (बीटीएसटी) ट्रेड के तहत शेयर खरीदे और बेचे थे। बता दें कि बीटीएसटी का संबंध किसी कंपनी का शेयर किसी एक दिन खरीदना और उसे अगले ही दिन बेच देने से है। इस तरह के कारोबार से शेयर खरीदारों को शेयरों के अल्पकालीन बढ़त-नुकसान का फायदा होता है। इस तरह आरोपियों ने सिफारिश किए गए शेयरों की खरीद-बिक्री से 2.95 करोड़ रुपये की आय अर्जित की।

सेबी ने पाया कि इस तरह के ट्रेडों को जया हेमंत घई और श्याम मोहिनी घई के ट्रेडिंग खातों में बार-बार निष्पादित किया गया था, जो हेमंत घई द्वारा सह-होस्ट किए गए शो में दी गई सिफारिशों के अनुरूप था।

बाजार नियामक के अनुसार, यह प्रथम ²ष्टया नोट किया गया कि शो में शेयर खरीदने की सिफारिश का कीमत, विशेष रूप से शुरूआती कीमत और शेयर की मात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.