News Nation Logo

5 जुलाई से हुई 9 घटनाओं ने विमान सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2022, 06:45:01 PM
Scare in

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   हाल के दिनों में कई गड़बड़ियों के कारण भारतीय वाहक अत्यधिक अशांत दौर से गुजर रहे हैं। 5 जुलाई से 21 जुलाई के बीच नौ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिन्होंने हवा में दहशत पैदा कर दी है। आईएएनएस उन घटनाओं को सूचीबद्ध कर रहा है, जिन्होंने हवाई यात्रा की सुरक्षा के बारे में उड़ान भरने वालों के बीच चिंता पैदा कर दी है।

21 जुलाई : तकनीकी खराबी की एक घटना में, एयर इंडिया दुबई-कोचीन की एक उड़ान को मुंबई की ओर मोड़ दिया गया, जहां कैप्टन के दबाव में कमी की सूचना के बाद सुरक्षित उतार लिया गया। बोइंग 787 उड़ान संख्या एआई- 934 में घटना की सूचना मिली थी। इस मामले में डीजीसीए ने हस्तक्षेप किया और फ्लाइट को रोक दिया गया और फ्लाइट क्रू को ऑफ रोस्टर कर दिया गया।

20 जुलाई : दिल्ली से गुवाहाटी जा रही गो फस्र्ट फ्लाइट को ए320 नियो विमान की विंडशील्ड हवा में फटने के बाद जयपुर की ओर डायवर्ट किया गया। दो दिनों में गो फस्र्ट विमान में तकनीकी खराबी की यह तीसरी घटना है।

19 जुलाई : दो अलग-अलग मामलों में, इंजन में तकनीकी खराबी के कारण गो फस्र्ट की उड़ानों को दिल्ली और श्रीनगर के लिए डायवर्ट किया गया। गो फस्र्ट ए320 एयरक्राफ्ट वीटी-डब्ल्यूजीए फ्लाइट नंबर जी8-386 को मुंबई से लेह के लिए दिल्ली डायवर्ट किया गया, जबकि श्रीनगर से दिल्ली जाने वाले ए320 एयरक्राफ्ट वीटी-डब्ल्यूजेजी फ्लाइट नंबर जी8-6202 को ईजीटी इंजन में ओवर-लिमिट के कारण वापस श्रीनगर कर दिया गया। इंजन नंबर 2 में ईआईयू (इंजन इंटरफेस यूनिट) की खराबी के कारण पहले विमान को दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया था।

17 जुलाई : विमान में तकनीकी खराबी का पता चलने के बाद शारजाह से हैदराबाद जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को कराची की ओर मोड़ दिया गया। शारजाह से हैदराबाद जाने वाली इंडिगो की उड़ान संख्या 6ए-1406 को पायलट द्वारा तकनीकी खराबी के बाद कराची की ओर मोड़ दिया गया था। आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया गया और एहतियात के तौर पर विमान को कराची की ओर मोड़ दिया गया।

16 जुलाई : एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान को कालीकट से दुबई के लिए मस्कट की ओर मोड़ दिया गया था, क्योंकि फ्लाइट की फॉरवर्ड गैली में एक वेंट से जलती हुई गंध महसूस की गई थी। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की थी कि एयर इंडिया एक्सप्रेस बी737-800 विमान वीटी-एएक्सएक्स ऑपरेटिंग उड़ान आईएक्स-355 (कालीकट-दुबई) को मस्कट की ओर मोड़ दिया गया, क्योंकि क्रूज के दौरान, आगे की गैली में एक वेंट से जलने की गंध आ रही थी।

15 जुलाई : एयर इंडिया एक्सप्रेस की बहरीन-कोच्चि उड़ान के कॉकपिट में एक पक्षी मिला। जब विमान 37 हजार फीट की ऊंचाई पर था तब पक्षी को-पायलट की तरफ ग्लव कंपार्टमेंट में मिला था। विमान कोच्चि में सुरक्षित उतर गया। अधिकारियों ने कहा कि प्रथम दृष्टया से ऐसा लग रहा है कि किसी विदेशी स्टेशन पर ग्राउंड हैंडलिंग में कोई चूक हुई है।

14 जुलाई : इंडिगो की दिल्ली-वडोदरा उड़ान को एहतियात के तौर पर जयपुर के लिए डायवर्ट किया गया, क्योंकि विमान के इंजन में वाइब्रेशन देखी गई थी।

5 जुलाई : दिल्ली से दुबई जाने वाली स्पाइसजेट की एक फ्लाइट को कराची डायवर्ट कर दिया गया, क्योंकि हवाई जहाज की इंडिकेटर लाइट खराब हो गई थी। दिल्ली से दुबई जा रहे बोइंग 737 मैक्स विमान ने हवा के बीच में अपने बाएं टैंक से असामान्य ईंधन मात्रा में कमी दिखाना शुरू कर दिया था। इसके बाद विमान को कराची की ओर मोड़ दिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2022, 06:45:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.