logo-image

SBI समेत तीन बैंकों ने सस्ता किया ब्याज दर, होम लोन समेत दूसरे और कर्ज में भी मिलेगा आम जनता को फायदा

नोटबंदी के बाद तीन बैंकों ने लोन सस्ते कर दिये हैं। जिसमें एसबीआई, पीएनबी, और यूनियन बैंक शामिल हैं।

Updated on: 02 Jan 2017, 11:53 AM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद तीन बैंकों ने लोन सस्ते कर दिये हैं। जिसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) और यूनियन बैंक शामिल हैं। इससे पहले नए साल की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने बैंकों से अपील किया था कि वे गरीबों और लोअर मिडल क्लास को लोन देने में खास ध्यान दें।

एसबीआई ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 0.9 फीसदी तक की कटौती का ऐलान किया। नई दरें रविवार से ही लागू हो गईं। पीएनबी ने भी एक साल के एमसीएलआर में 0.7 फीसदी की कटौती की है। अब यह 8.45 फीसदी होगा। वहीं यूनियन बैंक ने एमसीएलआर को 0.65 फीसदी घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है।

एसबीआई की ब्याज दर पिछले 10 साल में सबसे कम हो गई है। ऐसे में दूसरे बैंकों को भी मार्केट शेयर बचाने के लिए ब्याज दरों में कटौती करनी पड़ सकती है।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि लोन का दर घटाने के बाद आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक भी एसबीआई से मुकाबले के लिए ब्याज दरों में कटौती कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः SBI का न्यू ईयर गिफ्ट, ब्याज दर में 0.90 प्रतिशत की कटौती

पिछले शुक्रवार को आईडीबीआई बैंक और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर ने ब्याज दरों में कटौती करके इस सिलसिले की शुरुआत की थी। 2008 के आर्थिक मंदी के बाद पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि बैंक लोन रेट में इतनी कटौती की हो।