logo-image

डॉलर रन : भारतीय रुपया पाउंड के लिए मजबूत ग्रीनबैक (आईएएनएस मुद्रा पूवार्नुमान)

डॉलर रन : भारतीय रुपया पाउंड के लिए मजबूत ग्रीनबैक (आईएएनएस मुद्रा पूवार्नुमान)

Updated on: 21 Aug 2021, 11:45 PM

नई दिल्ली:

मजबूत अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ कोविड-19 महामारी को लेकर वैश्विक चिंताओं से आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान भारतीय रुपये के और कमजोर होने की संभावना है।

एडलवाइस सिक्योरिटीज में विदेशी मुद्रा और दरों के प्रमुख सजल गुप्ता ने कहा, मजबूत अमेरिकी डॉलर के साथ-साथ कमजोर सीएनएच (रेनमिनबी ऑफशोर) जैसे वैश्विक संकेत भारतीय रुपये को और कमजोर करेंगे। मूल्यह्रास पूर्वाग्रह के साथ 74.25 से 74.60 के बीच व्यापार करने की उम्मीद है।

शुक्रवार को रुपये ने डेढ़ महीने में अपनी सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट दर्ज की, हालांकि यह अपने एशियाई साथियों की तुलना में बेहतर था।

यूएस फेड के कमजोर होने की आशंका और कमोडिटी की कीमतों में नरमी के कारण यह कमजोर होकर 74.36 प्रति अमेरिकी डॉलर पर आ गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के उप प्रमुख देवर्ष वकील ने कहा, चिंता है कि डेल्टा वायरस का तनाव वैश्विक सुधार को पटरी से उतार सकता है, जिससे डॉलर में सुरक्षित निवेश हुआ और जोखिम की भावना ने इस सप्ताह एक गंभीर झटका दिया।

वकील ने कहा, अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा शुरुआती टेपरिंग के डर से डॉलर में मजबूती आई। डॉलर इंडेक्स नवंबर के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। स्पॉट यूएसडीआईएनआर अभी भी इस महीने 74.50 से 74.10 की सीमा में है। हम उम्मीद करते हैं कि यह अगले सप्ताह 74-अंक की सराहना करेगा।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स एंड बुलियन एनालिस्ट गौरांग सोमैया ने कहा, अगले सप्ताह होने वाले महत्वपूर्ण जैक्सन होल संगोष्ठी से पहले डॉलर के लिए अस्थिरता बढ़ सकती है। उम्मीद है कि फेड अध्यक्ष संकेत दे सकते हैं कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक मौद्रिक सहायता को आसान बनाने के लिए तैयार।

सप्ताह के लिए, यूएसडीआईएनआर (स्पॉट) के सकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ व्यापार करने और 74.05 और 75.20 की सीमा में बोली लगाने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.