logo-image

World Bank ने भारत के GDP अनुमान को बढ़ाया, कहा-रुपये की हालत मजबूत

Senior World Bank Economist Dhruv Sharma on Indian Economy: विश्व बैंक ने भारत के विकास दर अनुमान को बढ़ा दिया है. विश्व बैंक ने पहले अनुमान लगाया कि भारत की अर्थव्यवस्था 6.5% की दर से बढ़ेगी, लेकिन अब उसने अपने अनुमानों को बदल कर...

Updated on: 06 Dec 2022, 02:26 PM

highlights

  • तेज गति से बढ़ रही भारत की अर्थव्यवस्था
  • पिछले 10 सालों में भारत ने खुद को किया मजबूत
  • भारत बहुत महत्वाकांक्षी देश: विश्व बैंक

 

नई दिल्ली:

Senior World Bank Economist Dhruv Sharma on Indian Economy: विश्व बैंक ने भारत के विकास दर अनुमान को बढ़ा दिया है. विश्व बैंक ने पहले अनुमान लगाया कि भारत की अर्थव्यवस्था 6.5% की दर से बढ़ेगी, लेकिन अब उसने अपने अनुमानों को बदल कर 6.9% कर दिया है. विश्व बैंक का कहना है कि भारत ने खुद को काफी मजबूत किया है. रुपये की गिरती स्थिति पर भी विश्व बैंक ने अपनी राय रखी है. विश्व बैंक ने कहा है कि भारतीय रुपया भले ही 10 फीसदी गिर गया हो, लेकिन दुनिया की बाकी विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले ये कम कमजोर हुआ है. वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारत में मजबूत आर्थिक गतिविधियों के कारण उसके सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान  में परिवर्तन हुआ है और वो 6.5% से 6.9% हो गया है. 

भारत ने खुद को किया मजबूत

वर्ल्ड बैंक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री ध्रुव शर्मा (Senior World Bank economist Dhruv Sharma) ने कहा कि भारत 10 साल पहले की तुलना में अब अधिक मजबूत है. पिछले 10 वर्षों में उठाए गए सभी कदम भारत को वैश्विक विपरीत दिशा में नेविगेट करने में मदद कर रहे हैं. भारत लगातार आर्थिक प्रगति की ओर बढ़ रहा है. कोरोना की वजह से बीच में जो रुकावट आई थी, उसे छोड़ने के लिए भारत तमाम प्रयास कर रहा है. वैश्विक परिस्थितियों की वजह जहां दुनिया के कई देश परेशान हैं, वहीं इन परिस्थितियों के बावजूद भारत लगातार प्रगति की राह पर है.

भारत बहुत महत्वाकांक्षी देश: विश्व बैंक

वर्ल्ड बैंक के शीर्ष अधिकारी अगस्टे तानो कुआमे के मुताबिक, भारत बहुत महत्वाकांक्षी है, सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई काम किए हैं और अर्थव्यवस्था को गतिशील बनाने के लिए बहुत प्रयास कर रही है. इसके लिए वो तमाम देशों के साथ महत्वपूर्ण समझौते भी कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत की अपनी कई नीतियां उसे दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में खड़ी करती हैं.