News Nation Logo
Banner

रूस के आक्रामक तेवर से विदेशी शेयर बाजारों में मचा कोहराम

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Feb 2022, 02:45:01 PM
Ruian Preident

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नयी दिल्ली:   यूक्रेन के दोनबास क्षेत्र में विशेष सैन्य अभियान शुरू करने की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की घोषणा से निवेशक शुद्ध बिकवाल बन गये जिससे दुनियाभर के प्रमुख शेयर बाजार तेजी से लुढ़क गये।

हांगकांग का हैंगशैंग 3.2 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया का कोस्पी, 2.7 प्रतिशत, जापान का निक्के ई 2.4 प्रतिशत और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.9 प्रतिशत टूट गया।

इस दौरान अमेरिकी शेयर बाजार में भी कोहराम मचा रहा और डो जोन फ्यूचर 2.4 प्रतिशत और नैस्डैक 2.8 प्रतिशत लुढ़क गया।

रूस ने शेयर बाजार में गुरुवार को कारोबार बंद रखा है। रूस ने साथ ही कहा है कि अगली नोटिस आने तक सभी बाजारों में कामकाज बंद रहेगा।

इस बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूस की मुद्रा रूबल करीब 10 प्रतिशत फिसलकर 89.59 रुबल प्रति डॉलर हो गयी।

आईजी समूह के लिए बाजार रणनीतिज्ञ यीप जुन रोंग के मुताबिक भू राजनीतिक खतरे अभी मुख्य मुद्दा हैं और इनसे जोखिम भरे कारोबार के प्रति निवेशकों का रुझान काफी कम हो गया है।

इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल सात साल के उच्चतम स्तर 100 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया। अमेरिकी क्रूड ऑयल 4.8 प्रतिशत की तेजी के साथ 96.55 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Feb 2022, 02:45:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.