logo-image

रूबी सिन्हा बनीं ब्रिक्स सीसीआई वी की अध्यक्ष

रूबी सिन्हा बनीं ब्रिक्स सीसीआई वी की अध्यक्ष

Updated on: 20 Jun 2023, 05:25 PM

नई दिल्ली:

ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (ब्रिक्स सीसीआई) ने रूबी सिन्हा को तीन साल की अवधि के लिए ब्रिक्स सीसीआई वी का अध्यक्ष नियुक्त किया है जो संगठन का महिला वर्टिकल है।

ब्रिक्स सीसीआई ब्रिक्स और अन्य मित्र राष्ट्रों के बीच सक्रिय व्यापार, वाणिज्य और उद्यमिता को बढ़ावा देने की दिशा में काम करता है। उन्होंने शबाना नसीम का स्थान लिया है जो ब्रिक्स सीसीआई में कार्यकारी निदेशक और ब्रिक्स सीसीआई वी की मुख्य संरक्षक बन गई हैं।

ब्रिक्स सीसीआई महिला वर्टिकल विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों और उद्योग वर्टिकल में काम करने वाले पेशेवरों, उद्यमियों, व्यापार भागीदारों का एक विश्वसनीय पूल तैयार करने की दिशा में प्रयास कर रहा है और नियमित इवेंट प्लेटफॉर्म और अन्य प्रकार के इंटरैक्शन आयोजित करके सदस्यों के बीच व्यावसायिक संवाद को बढ़ावा दे रहा है। यह महिला पेशेवरों के लिए सलाह/प्रशिक्षण कार्यक्रमों की सुविधा भी प्रदान करता है।

ब्रिक्स सीसीआई के महानिदेशक बी.बी.एल. मधुकर ने उनकी नियुक्ति की घोषणा करते हुए कहा, हम ²ढ़ता से मानते हैं कि सुश्री रूबी सिन्हा की ²ष्टि, रणनीतिक कौशल और समर्पण महिलाओं के वर्टिकल को सफलता की नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा और चैंबर के समग्र उद्देश्य में महत्वपूर्ण योगदान देगा। ब्रिक्स सीसीआई की ओर से मैं उन्हें हार्दिक बधाई देता हूं।

ब्रिक्स सीसीआई वी की अध्यक्ष रूबी सिन्हा ने अपनी नई भूमिका के बारे में बात करते हुए कहा, ब्रिक्स सीसीआई के महिला वर्टिकल के मामलों में ऐसे समय में आना मेरे लिए सम्मान की बात है जब जी20 लिंग आधारित डिजिटल समावेश पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और हमारे माननीय पीएम के इस दशक के ²ष्टिकोण के साथ कौशल विकास एक प्रमुख फोकस है। मैं इसकी स्थापना के समय से ही महिलाओं के वर्टिकल ब्रिक्स सीसीआई वी का हिस्सा रही हूं और खुद एक महिला उद्यमी होने के नाते, मैं अपने कार्यकाल के दौरान महिला सशक्तिकरण और उद्यम पर हमारा ध्यान केंद्रित करने की आशा करती हूं।

रूबी सिन्हा खुद एक उद्यमी हैं। वह महिला उद्यमियों के लिए वन-स्टॉप नॉलेज हब शीटवर्क और कोम्यून ब्रांड कम्युनिकेशंस की संस्थापक हैं। उन्होंने एक पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया और महिलाओं के बीच उद्यमिता को समर्थन तथा प्रोत्साहन देने की पहल में शामिल रही हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.