logo-image

Corona Effect: चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मुहिम में जुटे आरएसएस से जुड़े संगठन

देश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSME) को बचाने के लिए आरएसएस (RSS) से जुड़े संगठनों ने चीनी सामानों के बहिष्कार की मुहिम फिर से तेज की है.

Updated on: 25 Apr 2020, 01:09 PM

highlights

  • आरएसएस से जुड़े संगठनों ने शुरू की चीनी सामानों के बहिष्कार की मुहिम.
  • स्वदेशी संकल्प दिवस के मौके पर बहिष्कार अभियान की शुरूआत.
  • भारतीय उद्योगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम करेगा संगठन.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से जंग की रणनीति के तहत लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण संकट से जूझ रहे देश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSME) को बचाने के लिए आरएसएस (RSS) से जुड़े संगठनों ने चीनी सामानों के बहिष्कार की मुहिम फिर से तेज की है. इन संगठनों कहा है कि स्वदेशी सामानों को खरीदकर ही हम देश की समृद्धि को वापस लाते हुए अर्थव्यवस्था (Economy) को सुधार सकते हैं. आरएसएस से जुड़े 'स्वदेशी जागरण मंच' और 'हमारा परिवार' नामक संगठनों की यह अपील इसलिए भी अहम है कि हाल में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान फुटवियर इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों ने चीन से कच्चे माल के आयात को रोकने की मांग की थी.

यह भी पढ़ेंः Corona Crisis: चीनी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के बीच पाकिस्तान में 9 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

स्वदेशी संकल्प दिवस पर अभियान की शुरुआत
संघ समर्थित संगठनों ने शनिवार को स्वदेशी संकल्प दिवस के मौके पर चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान की शुरूआत के लिए चुना है. स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक अश्विनी महाजन ने आईएएनएस को बताया कि स्वदेशी समर्थक और कार्यकर्ता आज शाम 6.30 से 6.40 के बीच अपने-अपने घरों में दीप जलाएंगे और स्वदेशी जागरण मंच के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगडी का स्मरण कर चीनी उत्पादों के बहिष्कार का संकल्प लेंगे.

यह भी पढ़ेंः वायरस विलेन मौलाना की कुंडली तैयार, काली कमाई का कुबेर निकला दीन-ईमान की बात करने वाला साद

दुनिया भी हो चीन के खिलाफ एकजुट
डॉक्टर अश्ननी महाजन ने कहा कि आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वजह से होने वाली बीमारी और मौतों का शिकार है, जिसे चीनी वायरस भी कहा जा रहा है, क्योंकि चीन में इसकी उत्पत्ति हुई है. इतना ही नहीं कि हम अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं, लोग अपनी नौकरियों और व्यवसायों को खोने के कारण भी पीड़ित हैं और सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं, जिससे दुनिया की सभी अर्थव्यवस्थाओं को भारी नुकसान हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना पर चीन की साजिश का इस तरह खुलासा कर रहा अमेरिका, दूसरे देशों में...

भारतीय उत्पादों की खरीद-फरोख्त से वापस आएगी समृद्धि
अश्वनी महाजन ने कहा, लॉकडाउन के दौरान और उसको हटाए जाने के बाद भी, हम चीनी उत्पादों का बहिष्कार जारी रखकर और भारतीय उत्पादों को खरीदकर अपने देश में समृद्धि वापस लाकर भारतीय उद्योगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम करेंगे. हम देशभक्त भारतीय लोगों, सरकारी विभागों, निगमों, कंपनियों और निजी क्षेत्र की कंपनियों से चीनी उत्पादों को खरीदने से परहेज करने और घरेलू वस्तुओं और सेवाओं का समर्थन की अपील करते हैं. हमारा परिवार के कपिल कुमार ने बताया कि संगठन के सूत्रधार डॉ. सुरेंद्र ने स्वदेशी संकल्प दिवस पर चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील की है.