logo-image

Coronavirus (Covid-19): इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए RBI ने 50 हजार करोड़ की मदद का किया ऐलान

Coronavirus (Covid-19): RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत हैं. हालांकि कोरोना की वजह से आउटलुक अनिश्चित है. उन्होंने कहा कि सामान्य मॉनसून के अनुमान से ग्रामीण मांग बनी रहने का भरोसा है.

Updated on: 05 May 2021, 10:44 AM

highlights

  • स्माल फाइनेंसिंग बैंक के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के TLTRO का ऐलान किया
  • प्राथमिकता वाले सेक्टर्स के लिए जल्द लोन और इंसेंटिव का प्रावधान किया जाएगा

मुंबई:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से देशभर में हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना की वजह से मचे हाहाकार के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India-RBI) के गवर्नर (Governor) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) आज सुबह 10 बजे मीडिया को संबोधित कर रहे हैं. बता दें कि आरबीआई गवर्नर का यह संबोधन पहले से तय नहीं था. RBI ने Twitter के जरिए इसकी जानकारी साझा की थी. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से अर्थव्यवस्था बडे़ पैमाने पर प्रभावित हुई है. उन्होंने कहा कि कोरोना के दूसरे लहर के खिलाफ बड़े कदम उठाने की जरूरत है.  

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव की आशंका, जानिए आज की ट्रेडिंग टिप्स

ग्लोबल इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत: शक्तिकांत दास
शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना से प्रभावित कारोबार की मदद की जाएगी. उन्होंने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत हैं. हालांकि कोरोना की वजह से आउटलुक अनिश्चित है. उन्होंने कहा कि सामान्य मॉनसून के अनुमान से ग्रामीण मांग बनी रहने का भरोसा है. शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स पर अब तक ज्यादा असर नहीं पड़ा है और कोरोना से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी आंकड़ों पर आरबीआई की पैनी नजर है. शक्तिकांत दास ने इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें: लगातार दूसरे दिन महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, यहां देखें आज की पूरी रेट लिस्ट

नए ग्राहकों के लिए वीडियो KYC की सुविधा
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि स्माल फाइनेंसिंग बैंक (SFBs) के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के TLTRO का ऐलान किया है. इसके अलावा स्माल फाइनेंसिंग बैंक को 31 मार्च 2022 तक टर्म सुविधा का ऐलान किया गया है. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि प्राथमिकता वाले सेक्टर्स के लिए जल्द लोन और इंसेंटिव का प्रावधान किया जाएगा. साथ ही प्राथमिकता वाले सेक्टर्स के लिए बैंक कोविड लोन बुक बना सकते हैं. शक्तिकांत दास ने कहा कि नए ग्राहकों के लिए वीडियो KYC की सुविधा दी जाएगी. राज्यों के लिए ओवर ड्राफ्ट की सुविधा की अवधि को बढ़ाकर 50 दिन कर दिया गया है. बता दें कि MPC की अगली बैठक जून के पहले हफ्ते में होगी.