News Nation Logo

रेरा का प्रभाव फायदेमंद, निवेश करने से पहले चेक करें वेबसाइट

रेरा का प्रभाव फायदेमंद, निवेश करने से पहले चेक करें वेबसाइट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Apr 2022, 02:05:01 PM
RERA ha

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

संजीव शर्मा

नई दिल्ली:   रेरा ने बाजार में कारोबार के लिए कुछ ऑर्डर लाए हैं, जिसके लागू होने के बाद लगभग कोई बड़ी चूक नहीं हुई है।

कोलियर्स इंडिया के एडवाइजरी सर्विसेज के निदेशक आशुतोष कश्यप का कहना है कि प्राथमिक खंड के खरीदार बाजार में वापस आ गए हैं, जो कुछ नई लॉन्च हुई चीजों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। अच्छे निष्पादन ट्रैक रिकॉर्ड वाले अच्छे ब्रांडों को प्रीमियम मूल्य निर्धारण के साथ लॉन्च के लिए अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं।

कश्यप ने एक परियोजना का चयन करने से पहले बिंदुओं या एक विचार सेट को सूचीबद्ध किया। कुछ बुनियादी जांचें जो हर किसी को करनी चाहिए, वे इस प्रकार हैं:

हमेशा रेरा अनुमोदन की जांच करनी चाहिए और सभी दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए वेबसाइट चेक करनी चाहिए।

गुणवत्ता के साथ निष्पादन और वितरण के अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले डेवलपर को हमेशा महत्व दें।

खरीदारों को कुछ निष्पादित और वितरित परियोजनाओं को देखना चाहिए, लेकिन गुणवत्ता का पता लगाने के लिए डेवलपर की जांच करनी चाहिए।

अगर एक डेवलपर ने अचानक कई परियोजनाओं का विस्तार और शुभारंभ किया है, तो किसी को इकाई की निष्पादन क्षमताओं की जांच और समझ और सवाल करना चाहिए।

खरीदारों को उन संस्थाओं की परियोजनाओं को भी महत्व देना चाहिए जिनके पास एक अच्छा कॉर्पोरेट ढांचा है, जहां अच्छा कॉर्पोरेट नियंत्रण और प्रबंधन केवल एक व्यक्ति का शो नहीं है। कई गतिविधियों का ध्यान रखने के लिए अच्छी प्रणाली, प्रक्रियाएं और समर्पित विभाग, देरी और खराब निष्पादन की संभावना को कम करता है।

कश्यप का कहना है कि 2012 से पहले, एनसीआर के आवासीय अचल संपत्ति की गतिशीलता को दोहरे अंकों की पूंजी मूल्य प्रशंसा के साथ मजबूत अवशोषण के साथ जोड़ा गया था। एक तरफ, संभावित खरीदार कीमतों में वृद्धि से आशंकित, खरीदने की जल्दी में थे, जबकि दूसरी ओर, मजबूत अवशोषण ने डेवलपर्स को प्रोजेक्ट लॉन्च की होड़ के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने आगे कहा, उचित नियामक व्यवस्था (जैसे कि रेरा, जो बाद में आया) के अभाव में, परियोजनाओं की वित्तीय रिंग-फेंसिंग उचित नहीं थी, जिसने डेवलपर्स को अधिक भूमि प्राप्त करने के लिए एक परियोजना से बुकिंग फंड का उपयोग करने की अनुमति दी, जो केवल अंतर्निहित आधार है कि मजबूत अवशोषण कायम रहेगा। इनमें से अधिकांश नोएडा में हुआ क्योंकि शहर ने आवंटित भूमि के लिए भुगतान का विकल्प पेश किया था।

कश्यप ने कहा कि इससे बिल्डरों को मजबूत मांग की प्रत्याशा में अधिक परियोजनाओं को जमा करने और लॉन्च करने की अनुमति मिलती है। आवासीय अचल संपत्ति खंड में लंबे समय तक खासकर प्राथमिक बाजार के लिए मौन अवधि (2020-21 तक) देखी गई।

उन्होंने कहा कि अधिकांश डेवलपर्स जिन्होंने अपनी पाइपलाइनों का निर्माण प्रत्याशित मांग पर किया था, उन्हें इस चरण को बनाए रखना मुश्किल था और आज हम जो देख रहे हैं वह उसी का परिणाम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Apr 2022, 02:05:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.