logo-image

दक्षता, सामथ्र्य और क्षमताओं के बूते रेलटेल ने हासिल किए सात पुरस्कार

दक्षता, सामथ्र्य और क्षमताओं के बूते रेलटेल ने हासिल किए सात पुरस्कार

Updated on: 19 Jan 2022, 08:45 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के मिनी रत्न पीएसयू रेलटेल ने साल 2021 में दूरसंचार और आईसीटी के क्षेत्रों में अपनी मजबूत स्थिति को रेखांकित करते हुए सात पुरस्कार हासिल किये हैं। रेलटेल ने इसे दक्षता, सामथ्र्य, क्षमताओं और उपलब्धियों का सम्मान बताया है।

रेल मंत्रालय के अधीन केंद्र सरकार के मिनीरत्न पीएसयू, रेलटेल ने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हुए साल 2021 में सात पुरस्कार हासिल किए हैं। पुरस्कारों के क्षेत्रों में दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी, डिजिटल प्रौद्योगिकी, डेटा केंद्र, डिजिटल पीएसयू, डिजिटल सिक्यूरिटी और प्रलेख प्रबंधन शामिल हैं।

सात पुरस्कार जो रेलटेल ने हासिल किए हैं उनमें रेलटेल के सीएमडी पुनीत को गवर्नेंस नाउ पत्रिका द्वारा आयोजित 8वें पीएसयू अवार्डस समारोह, 2021 में सीएमडी लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है। रेलटेल ने दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर श्रेणी में डन एंड ब्रैडस्ट्रीट पीएसयू अवार्ड, 2021 जीता। इसके साथ ही रेलटेल ने प्रलेख प्रबंधन श्रेणी में एक्सप्रेस कंप्यूटर (इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप) द्वारा स्थापित डिजिटल पीएसयू समिट अवार्डस 2021 जीता। इसी तरह रेलटेल ने एंटरप्राइज सिक्युरिटी कैटेगरी में एक्सप्रेस कंप्यूटर (इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप) द्वारा स्थापित डिजिटल पीएसयू समिट अवार्डस, 2021 जीता। रेलटेल ने गुरुग्राम और सिकंदराबाद में अपटाइम यूएसए द्वारा मान्यता प्राप्त अपने टियर-डेटा सेंटर्स के लिए डेटा सेंटर श्रेणी के अंतर्गत एक्सप्रेस कंप्यूटर डिजिटल टेक्नोलॉजी सभा एस्सलेंस अवार्ड, 2021 जीता। वहीं रेलटेल ने डिजिटल पीएसयू और डिजिटल सिक्युरिटी केटेगरियों में गवर्नेंस नाउ पीएसयू अवार्ड जीता। इसके अलावा रेलटेल के दक्षिणी क्षेत्र की स्थापना ने आईओटी केटेगरी में एक्सप्रेस कंप्यूटर (इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप) द्वारा स्थापित डिजिटल टेक्नोलॉजी सभा एक्सलेंस अवार्ड भी जीता।

कोविड महामारी के बावजूद, रेलटेल ने द्रुत गति से अपनी वृद्धि को कायम रखकर और वित्त वर्ष 20-21 में 1411 करोड़ रुपये की अपनी अब तक की उच्चतम समेकित आय दर्ज की, जो पिछले 3 वर्षों में 21 फीसदी की वृद्धि और 16.6 प्रतिशत की सीएजीआर वृद्धि है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए प्रदत्त शेयर पूंजी (1.75 रुपये प्रति शेयर) के 17.5 प्रतिशत की दर पर अंतरिम लाभांश घोषित किया है।

जानकारी के मुताबिक रेलटेल के न केवल राजस्व में वृद्धि हुई है, बल्कि बाजार की कमजोर स्थितियों के बावजूद रेलटेल की ऑर्डर बुक में भी भारी उछाल देखा गया है। रेलटेल के पास वर्तमान में लगभग 5300 रु. के बड़ी मात्रा के ऑर्डर बुक है, जिनमें से 50 प्रतिशत से अधिक 2021 में प्राप्त हुए थे।

इस विषय में बात करते हुए रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा, रेलटेल वित्त साल 2006-07 से निरंतर एक लाभ अर्जित करने वाली कंपनी बनी हुई है। कंपनी पिछले कई वर्षों से विभिन्न केटेगरी के पुरस्कार प्राप्त कर रही है। ये पुरस्कार रेलटेल की दक्षता, सामथ्र्य, क्षमताओं और उपलब्धियों का सम्मान हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.