News Nation Logo
Banner

रेलटेल ने सभी भारतीय रेलों में एचएमएस क्रियान्वित की

रेलटेल ने सभी भारतीय रेलों में एचएमएस क्रियान्वित की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Dec 2021, 12:25:01 AM
Reltel Credit

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   रेलटेल ने देश भर में भारतीय रेलों के सभी 695 अस्पतालों और स्वास्थ्य इकाइयों में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली क्रियान्वित कर दी है।

रेलटेल, जो रेल मंत्रालय के अंतर्गत केंद्र सरकार का एक मिनी रत्न पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) है। रेलटेल द्वारा क्रियान्वित यह महत्वपूर्ण प्रणाली रेलवे स्वास्थ्य प्रणाली और सेवाओं को अधिक पारदर्शी, प्रभावी, कुशल, जवाबदेह और रोगी के अनुकूल बना देगी। अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमएस) नामक एक असाधारण परिष्कृत सॉफ्टवेयर प्रणाली का भारतीय रेलवे के सभी 695 अस्पतालों, स्वास्थ्य इकाइयों और पॉली-क्लीनिकों में क्रियान्वयन कर्मचारियों के लाभ के लिए अत्यधिक संगठित, पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत और व्यापक रूप से नेटवर्क किया हुआ।

इससे देशभर में फैले रेलवे अस्पतालों को अधिक पारदर्शी, प्रभावी, जवाबदेह के साथ रोगियों के अनुकूल कुशल बनाया गया है। वेब आधारित एचएमएस को रेल मंत्रालय के मिनी रत्न केंद्र सरकार के पीएसयू द्वारा सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग के सहयोग से चलाया जा रहा है।

एचएमएस सॉल्यूशन अस्पताल प्रशासन के संबंधित लगभग 25 मॉड्यूल के समूह को कवर करता है जो क्लिनिकल, रोगी सेवा और सहायक मॉड्यूल जैसे ओपीडी, आईपीडी, लैब्स, फामेर्सी, रेफरल, मेडिकल परीक्षा, सिक-फिट सर्टिफिकेशन, मेडिकल दावों की पूर्ति और प्रबंधन, मोबाइल ऐप, इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड, जांच, प्रवेश निर्वहन प्रणाली आदि हैं।

पायलट प्रोजेक्ट आधार पर एचएमआईएस का क्रियान्वयन दिसंबर, 2020 में शुरू किया गया था और इसे दो चरणों में क्रियान्वित किया गया था जो भारतीय रेलवे के सभी अस्पतालों व स्वास्थ्य इकाइयों में अभी हाल ही में पूरा हुआ है। रेलवे अस्पताल में एचएमआईएस प्रणाली निष्पादन के साथ इसका उपयोग लगातार बढ़ रहा है। जबकि जुलाई, 2021 में एचएमआईएस पर कुल गतिविधियां 172364 थीं, जो नवंबर, 2021 में बढ़कर 752298 हो गई, जिसमें लगभग 336 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

आगामी एक साल में एचएमएस संपूर्ण चिकित्सा डेटा आसानी से उपलब्ध होने के साथ, डॉक्टर क्लीनिक नॉलेज सपोर्ट से बेहतर इलाज करने में सक्षम होंगे। प्रशासन अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली के माध्यम से व्यवस्थित रूप से डेटा जनरेट होने से बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

इस परियोजना पर बात करते हुए रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा कि अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली भारतीय रेलवे की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के लिए एक तरह का गेम चेंजर साबित होगी। रेलटेल ने भारतीय रेलवे की ओर से परियोजना को युद्ध स्तर पर क्रियान्वित किया है और कोविड महामारी के बावजूद रिकॉर्ड समय में कार्य पूरा किया।

उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा भी आया था जब परियोजना पर कार्य करने वाली टीम के अधिकांश सदस्यों को कोविड पॉजिटिव पाया गया था। फिर भी टीम ने ²ढ़ संकल्प और समर्पण भाव से संतोषजनक ढंग से इस लक्ष्य को पूरा करने में सफलता प्राप्त की। एचएमआईएस का क्रियान्वयन देश की डिजिटल परिवर्तन की यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है और इसका 75 लाख से अधिक रेल कर्मियों, पेंशनभोगियों और उनके परिवारों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Dec 2021, 12:25:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.