logo-image

रिलायंस ने नोएडा की रोबोटिक्स कंपनी एडवर्ब में 13.2 करोड़ डॉलर का निवेश किया

रिलायंस ने नोएडा की रोबोटिक्स कंपनी एडवर्ब में 13.2 करोड़ डॉलर का निवेश किया

Updated on: 18 Jan 2022, 11:40 PM

नई दिल्ली:

प्रमुख घरेलू रोबोटिक्स कंपनी एडवर्ब टेक्नोलॉजीज ने मंगलवार को कहा कि रिलायंस ने उनकी कंपनी में 13.2 करोड़ डॉलर का निवेश किया है, जिसके साथ ही वह उनकी सबसे बड़ी शेयरधारक कंपनी बन गई है।

यह फंडिंग यूरोप और अमेरिका में कंपनी के विस्तार को गति देगी, जिससे एडवर्ब को एक ही स्थान पर सबसे बड़ी रोबोट निर्माण सुविधा स्थापित करने में मदद मिलेगी।

एडवर्ब ने कहा कि वह मानव-रोबोट सहयोग के क्षेत्र में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए यूरोप, अमेरिका और भारत में विभिन्न ठिकानों के साथ एक नवाचार प्रयोगशाला (इनोवेटिव लैब) शुरू करने की योजना बना रहा है।

एडवर्ब टेक्नोलॉजीज के सीईओ और सह-संस्थापक संगीत कुमार ने कहा, हम अपने राजस्व का 10 प्रतिशत आरएंडडी पर तैनात करते हैं, जिसने एक व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो बनाने में हमारी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बढ़ते शहरीकरण और कोविड की शुरूआत के साथ, कंपनियां उद्योगों में आपूर्ति श्रृंखला बदल रही हैं और रोबोटिक्स इन आपूर्ति श्रृंखलाओं को अधिक चुस्त और लचीला बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

एडवर्ब ने पहले एशियन पेंट्स के सह-प्रवर्तक, जलज दानी के नेतृत्व में लगभग 1.1 करोड़ डॉलर जुटाए थे, जिससे जून 2016 में इसकी स्थापना के बाद से इसकी कुल फंडिंग 14.3 करोड़ डॉलर के करीब हो गई।

कुमार ने कहा, इस निवेश के साथ रिलायंस के पास एडवर्ब में लगभग 54 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। वे कंपनी में सबसे बड़े शेयरधारक बन गए हैं। रिलायंस पहले ही हमारे सम्मानित ग्राहकों में से एक था, जिसके साथ मिलकर हमने उनके किराना व्यवसाय जियो मार्ट के लिए उच्च क्षमता वाले स्वचालित गोदामों का निर्माण किया था। सहूलियत और भरोसा, जैसे कारक पहले से मौजूद थे, जिसके कारण यह जुड़ाव हुआ।

उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल के साथ रणनीतिक साझेदारी से हमें नई ऊर्जा पहलों के जरिए 5जी, बैटरी प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, हम एक लाभदायक कंपनी हैं। हम इस धनराशि का इस्तेमाल विदेश में विस्तार करने और विनिर्माण संयंत्रों की स्थापना में करेंगे।

कंपनी ने बताया, इस दौर की फंडिंग के साथ हम अस्पतालों और हवाई अड्डों पर अपने रोबोट तैनात करने की योजना बना रहे हैं।

एडवर्ब नोएडा में स्थित है। इसने रिलायंस, फ्लिपकार्ट, एचयूएल, एशियन पेंट्स, कोका-कोला, पेप्सी, आईटीसी, मैरिको और अन्य जैसे ब्रांडों के लिए अत्यधिक स्वचालित गोदाम विकसित किए हैं।

एडवर्ब की नोएडा में अपनी निर्माण सुविधा में विभिन्न प्रकार के 10,000 रोबोट बनाने की क्षमता है, जिसका उद्घाटन पिछले साल मार्च में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.