logo-image

फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 सूची में भारतीय कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज टॉप पर

फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 सूची में भारतीय कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज टॉप पर

Updated on: 13 Jun 2023, 02:10 PM

नई दिल्ली:

फोर्ब्स की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है। फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित द ग्लोबल 2000 के 2023 संस्करण में उसे यह गौरव हासिल हुआ है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज को सूची में 45वें स्थान पर रखा गया है और वह जर्मनी के बीएमडब्ल्यू ग्रुप, स्विट्जरलैंड के नेस्ले, चीन के अलीबाबा ग्रुप, यूएस के प्रॉक्टर एंड गैंबल और जापान के सोनी जैसे जाने-माने नामों से आगे है। पिछले साल वह इस सूची में 53वें स्थान पर रही थी।

भारतीय कंपनियों में रिलायंस के बाद 77वें स्थान पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, 128वें स्थान पर एचडीएफसी बैंक और 163वें स्थान पर आईसीआईसीआई का नाम है।

ग्लोबल 2000 सूची चार मानकों - बिक्री, लाभ, संपत्ति और बाजार मूल्य - के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों को रैंक करता है।

फोर्ब्स ने इस रैंकिंग के लिए उपयोग किए गए कारकों की गणना करने के लिए 5 मई 2023 तक उपलब्ध नवीनतम 12 महीनों के वित्तीय डेटा का उपयोग किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.