logo-image

आरबीआई ने लॉकर एग्रीमेंट के रिन्यूअल की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई

आरबीआई ने लॉकर एग्रीमेंट के रिन्यूअल की समय सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई

Updated on: 23 Jan 2023, 10:25 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को ग्राहकों और बैंकों के बीच लॉकर समझौते के नवीनीकरण (रिन्यूअल) की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दी।

विस्तार केंद्रीय बैंक द्वारा दिया गया, क्योंकि यह देखा गया था कि 1 जनवरी 2023 तक, जो कि समझौतों के नवीनीकरण की मूल समय सीमा थी, बड़ी संख्या में ग्राहकों ने संशोधित समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए थे।

अब बैंकों को आरबीआई द्वारा 31 दिसंबर, 2023 तक चरणबद्ध तरीके से प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, बैंकों को 30 जून, 2023 तक 50 प्रतिशत और 30 सितंबर, 2023 तक 75 प्रतिशत के मध्यवर्ती मील के पत्थर को पूरा करने के लिए कहा गया है।

आरबीआई ने बयान में कहा- इसके अतिरिक्त, बैंकों को सूचित किया गया है कि वे स्टाम्प पेपर आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करके संशोधित अनुबंधों के निष्पादन को सुगम बनाने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें।

सर्कुलर में कहा गया है, इसके अलावा, ऐसे मामलों में जहां 1 जनवरी, 2023 तक समझौते के गैर-निष्पादन के लिए लॉकरों में संचालन पर रोक लगा दी गई है, उसे तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.