News Nation Logo

आरबीआई ने प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम 2.0 के तहत खुले बाजार में खरीदारी की घोषणा की

आरबीआई ने प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम 2.0 के तहत खुले बाजार में खरीदारी की घोषणा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Aug 2021, 07:00:01 PM
Reerve Bank

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: रिजर्व बैंक सरकारी प्रतिभूतियों के अधिग्रहण कार्यक्रम (जी-एसएपी 2.0) के तहत 26 अगस्त को 25,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खुले बाजार में खरीद करेगा।

इस महीने की शुरुआत में मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई द्वारा खुले बाजार में खरीद की घोषणा की गई थी। उसने कहा था कि वह 13 अगस्त और 26 अगस्त को 25,000 करोड़ रुपये की नीलामी करेगी।

ताजा नीलामी में, आरबीआई मल्टी-सिक्योरिटी ऑक्शन के जरिए मल्टीपल प्राइस मेथड का इस्तेमाल करके सरकारी सिक्योरिटीज खरीदेगा। खरीद जनवरी 2026 और जून 2035 के बीच परिपक्व होने वाली प्रतिभूतियों की होगी। प्रतिभूतियों की कूपन दर 6.64 प्रतिशत से 8.28 प्रतिशत तक भिन्न होती है।

शीर्ष बैंक ने कहा कि वह व्यक्तिगत प्रतिभूतियों की खरीद की मात्रा तय करने और कुल राशि से कम की बोली स्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखेगा। यह राउंड-ऑफ के कारण कुल राशि से मामूली अधिक/कम खरीदेगा या बिना कोई कारण बताए किसी भी या सभी बोलियों को पूर्ण या आंशिक रूप से स्वीकार या अस्वीकार करेगा।

नीलामी के परिणाम की घोषणा उसी दिन की जाएगी और सफल प्रतिभागियों को 27 अगस्त को दोपहर तक अपने एसजीएल खाते में प्रतिभूतियों की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।

नीलामियों से बांडों के प्रतिफल वक्र को बनाए रखने और प्रणाली में तरलता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

आरबीआई की हालिया जी-एसएपी नीलामियों ने परिपक्वता स्पेक्ट्रम में प्रतिभूतियों पर ध्यान केंद्रित किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपज वक्र के सभी सेगमेंट तरल बने रहें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Aug 2021, 07:00:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.