logo-image

आरबीआई ने 2021-22 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान बढ़ाकर 5.7 फीसदी किया (लीड-2)

आरबीआई ने 2021-22 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान बढ़ाकर 5.7 फीसदी किया (लीड-2)

Updated on: 06 Aug 2021, 12:40 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 5.1 फीसदी के पिछले अनुमान से बढ़ाकर 5.7 फीसदी कर दिया है।

मौद्रिक नीति बैठक के बाद एक वर्चुअल संबोधन में, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अस्थायी आपूर्ति झटके देश में मुद्रास्फीति को बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने आश्वासन दिया कि हालांकि मुद्रास्फीति के दबाव चिंता पैदा करते हैं, पर वे क्षणभंगुर हैं।

वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान मुद्रास्फीति 5.9 फीसदी और तीसरी तिमाही में 5.3 फीसदी रहने की संभावना है।

अपने विकास समर्थन रुख को जारी रखते हुए, आरबीआई ने वित्त वर्ष 22 की तीसरी मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान अपनी प्रमुख अल्पकालिक उधार दरों को बरकरार रखा है।

इसके अलावा, उच्च खुदरा मुद्रास्फीति के स्तर के बावजूद आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विकास-उन्मुख समायोजन रुख को बरकरार रखा गया है।

केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने वाणिज्यिक बैंकों के लिए रेपो दर, या अल्पकालिक उधार दर को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा।

इसी तरह, रिवर्स रेपो दर को 3.35 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) दर और बैंक दर को 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.