logo-image

आरबीआई ने डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर लगा प्रतिबंध हटाया

आरबीआई ने डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर लगा प्रतिबंध हटाया

Updated on: 10 Nov 2021, 12:25 AM

मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को शामिल करने के सिलसिलले में डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर लगाए गए प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है।

अप्रैल में, आरबीआई ने भुगतान प्रणाली डेटा भंडारण मानदंडों का पालन न करने के लिए 1 मई, 2021 से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को ऑन-बोर्ड करने से डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर प्रतिबंध लगा दिया था।

आरबीआई की विज्ञप्ति के अनुसार, डायनर्स क्लब इंटरनेशनल द्वारा भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के परिपत्र दिनांक 6 अप्रैल, 2018 के संतोषजनक अनुपालन के मद्देनजर, ऑन-बोर्डिग पर 23 अप्रैल, 2021 के आदेश के तहत लगाए गए प्रतिबंध नए घरेलू ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए तत्काल प्रभाव से हटा लिए गए हैं।

डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल एक सीधी बैंकिंग और भुगतान सेवा कंपनी है।

यह दुनियाभर में 1,300 से अधिक हवाईअड्डा लाउंज तक पहुंच प्रदान करता है, और निगमों और छोटे व्यापार मालिकों को व्यय प्रबंधन समाधानों की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.