logo-image

RBI के नए निर्देश, 20 फरवरी से बढ़ेगी नकद निकासी सीमा, 13 मार्च से हटेंगी सारी सीमाएं

मौद्रिक नीति में रिज़र्व बैंक का ऐलान। दो चरणों में सेविंग एकाउंट से हटाई जाएगी कैश निकालने की सीमा।

Updated on: 08 Feb 2017, 05:32 PM

नई दिल्ली:

रिज़र्व बैंक ने ग्राहकों को सस्ते लोन मिलने के सपने पर तो पानी फेर दिया लेकिन दूसरी तरफ से जनता को राहत दी है। छठी मौद्रिक नीति में रिज़र्व बैंक ने सेविंग बैंक खातों से कैश रकम निकालने की सीमा को ख़त्म करने की बात कही है। 

रिज़र्व बैंक ने कहा है कि सेविंग बैंक खातों से कैश निकालने की सीमा को दो चरणों में समाप्त किया जाएगा। पहले चरण में 20 फरवरी से लोग अपने सेविंग बैंक खाते से 24 हज़ार की जगह 50 हज़ार रुपये कैश निकाल सकेंगे। 

जबकि दूसरे चरण में इस सीमा को पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा। मतलब यह कि 13 मार्च से सेविंग बैंक खाते से नकद रकम निकालने पर कोई सीमा नहीं होगी। 

इससे पहले 30 जनवरी को आरबीआई ने नए साल का तोहफा देते हुए चालू खाता यानि कि करंट एकाउंट से कैश निकालने की सीमा ख़त्म कर दी थी। जबकि सेविंग खाते से कैश निकालने की सीमा (प्रति हफ्ता 24 हज़ार रुपये) बरकरार रखी थी।

इसके बाद से ही रिज़र्व बैंक पर सेविंग बैंक अकाउंट से भी कैश लिमिट हटाने का दबाव बना हुआ था। इससे पहले 8 फरवरी को भी ख़बरें आई थी कि रिजर्व बैंक सेविंग एकाउंट से कैश निकालने की सीमा में बढ़ोतरी कर सकती है।

और पढ़े: RBI ने नहीं घटाई दरें, रेपो रेट 6.25% और रिवर्स रेपो रेट 5.75% बरकरार

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पीटीआई को बताया था कि बैंकों तक पर्याप्त मात्रा में कैश पहुंचाने की प्रक्रिया पूरी होने वाली है। इसके चलते रिज़र्व बैंक खातों से नकद निकालने की सीमा में बढ़ोतर कर सकती है।

तभी से ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि रिज़र्व बैंक सेविंग एकाउंस से कैश निकालने की सीमा हफ्ते में 24 हज़ार रुपये को बढ़ा सकती है।

और पढ़ें: AIADMK विधायक दल की बैठक के बाद बोलीं शशिकला, 'गद्दार है पन्नीरसेल्वम'