logo-image

RBI Repo Rate Hike: घर-कार खरीदना होगा महंगा, आरबीआई ने 0.25 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट

आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा किया है. इस इजाफे के साथ ही लोन लेना और महंगा हो गया है.

Updated on: 08 Feb 2023, 11:24 AM

highlights

  • RBI का बड़ा फैसला
  • रेपो रेट में किया 0.25 फीसदी का इजाफा
  • आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया एलान

New Delhi:

RBI Repo Rate Hike: आम आदमी को पर एक बार फिर महंगाई की मार का सामना करना पड़ रहा है. आप पर भी घर या कार का लोन है और आप इसकी किश्तें चुका रहे हैं तो मान लीजिए अब आपकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है. दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 8 फरवरी को बड़ा कदम उठाया है. आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा किया है. इस इजाफे के साथ ही लोन लेना और महंगा हो गया है. यानी आपकी ईएमआई और बढ़ जाएगी. आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया है. यही वजह है कि इस बढ़ोतरी के बाद सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे. खास बात यह है कि देश में महंगाई को नियंत्रित बताए जाने के बाद भी आरबीआई की ओर से रेपो रेट को बढ़ाने वाला अहम फैसला लिया गया है. 

आरबीआई मोनेटरी पॉलिसी की लास्ट क्रेडिट पॉलिसी के फैसलों को लेकर बुधवार को ऐलान किया गया. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुबह 10 बजे एमपीसी की मीटिंग के निर्णयों की जानकारी देते हुए इस बड़े फैसले के बारे में बताया. आरबीआई गवर्नर ने बताया कि बैंकों को दिए जाने वाले लोन की दरों में अब 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. 

अब यहां पहुंचा रेपो रेट
आरबीआई की अहम फैसले के बाद रेपो रेट में भी बदलाव आया है. पहले जहां रेपो रेट 6.25 फीसदी थी वहीं अब ये बढ़कर 6.50 फीसदी हो गया है. बता दें कि आरबीआई की ओर से लगातार छठवीं बार नीतिगत दरों में इजाफा किया गया है. 

बताया जा रहा है कि इस बढ़ोतरी के साथ ही लोन लेना और महंगा हो जाएगा. घर लेने से लेकर ऑटो यानी कार, बाइक आदि खरीदना भी और महंगा हो जाएगा. इनके लिए आपको ज्यादा ईएमआई चुकाना होगी. 

आम बजट के बाद हुई थी आरबीआई की बैठक
आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता में बजट के बाद तीन दिन की एसपीसी बैठक आयोजित की गई थी. इसी बैठक में लिए गए निर्णयों के बारे में खुद आरबीआई चीफ ने बुधवार को मीडिया को जानकारी दी. 

यह भी पढ़ें - अडानी की संपत्ति में गिरावट जारी, 150 दिनों में 59 अरब डॉलर तक पहुंची

ये पड़ेगा असर
रेपो रेट में इजाफे के बाद सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे. इसके तहत होम लोन, ऑटो लोन (वाहन खरीदी), पर्सनल लोन महंगा हो जाएगा. ऐसे में महंगाई की सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. 

क्या है रेपो रेट
रेपो रेट के बारे में आपको बता दें कि, ये वो दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को ऋण देता है. इसके विपरित रिवर्स रेपो रेट वह दर है जिस दर पर बैंको का पैसा रखने पर आरबीआई उन्हें ब्याज देता  है. जब-जब रेपो रेट में कमी की जाती है तब-तब लोन सस्ता होता है यानी ईएमआई सस्ती होती है, लेकिन जब इसमें इजाफा होता है तो ईएमआई बढ़ जाती है.