logo-image

बंद हुई 2000 रुपये के नोट की छपाई! सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने राज्यसभा में उठाया मुद्दा

समाजवादी पार्टी के सांसद राज्यसभा में नरेश अग्रवाल ने आरबीआई द्वारा 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने का मुद्दा उठाया है। ख़बर है कि सरकार ने 2000 रुपये नोट की छपाई बंद कर दी है।

Updated on: 26 Jul 2017, 02:39 PM

नई दिल्ली:

समाजवादी पार्टी के सांसद राज्यसभा में नरेश अग्रवाल ने आरबीआई द्वारा 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने का मुद्दा उठाया है। नरेश अग्रवार ने राज्यसभा में सरकार से पूछा, 'क्या 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद हो गई है?'

उन्होंने राज्यसभा में उपसभापति पी. जे. कुरियन से कहा कि अब तक यह परंपरा रही है कि संसद सत्र के दौरान सरकार अगर नीतिगत फैसले लेती है तो सदन को बताया जाता है।ऐसे में इस बात की भी जानकारी देनी चाहिए कि क्या सरकार ने रिजर्व बैंक को 2000 रुपये के नोटों की छपाई बंद करने को कहा है।

सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा, 'रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के 3.2 लाख करोड़ रुपये छापे। लेकिन अब सरकार ने इनकी छपाई करने से मना कर दिया है। नोटबंदी का जो आदेश पहले हुआ, वह रिजर्व बैंक ने नहीं लिया, सरकार ने लिया। रिजर्व बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने मना किया था, तब भी सरकार ने नोटबंदी का फैसला लिया।' 

RBI को अब मिलेगा हक़, बैंकों को दे सकता है लोन रिकवरी का आदेश

नरेश अग्रवाल के इस सवाल पर उपसभापति ने कहा कि यह रिजर्व बैंक का विशेषाधिकार है। बता दें कि लगातार ऐसी ख़बरें आ रहीं है कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2000 के नोट की छपाई बंद कर दी है।

सूत्रों की मानें तो रिज़र्व बैंक अब बाज़ार में छोटे नोटों की आपूर्ति मज़बूत करने की तैयारी में है जिसके तह्त यह कदम उठाया गया है। एक अंग्रेजी अख़बार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने 5 महीने पहले ही 2000 रुपये के कुछ समय पहले ही 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी है।

रोजी-रोटी पर भारी पड़ी नोटबंदी, 15 लाख नौकरियां स्वाहा: सर्वे

गौरतलब है कि मार्च में ही वित्त मंत्रालय से विमर्श के बाद आरबीआई ने 200 रुपये का नया नोट बाजार में लॉन्‍च करने की तैयारी की है। रिजर्व बैंक ऐसा बाज़ार में नकदी की कमी को दूर करने के लिए कर रहा है। हालांकि 2000 का नोट पहले की तरह बाज़ार में चलता रहेगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि बाजार में 2000 के नोट की कमी से कारोबारियों और ग्राहकों को लेन-देन में परेशानी हो रही है। इसीलिए सरकार जल्द 200 रुपए का नया नोट बाज़ार में लाने जा रही है।

IMF ने कहा- वैश्विक सुधार के कारण भारत की अर्थव्यवस्था में आएगी तेज़ी, बढ़ेगी जीडीपी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें