News Nation Logo
Banner

RBI बैठक और कंपनियों की नतीजों से तय होगी चाल, नोमुरा ने जताई ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद

आगामी सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में बड़ी उथल-पुथल रहने वाली है।

News State Buraeu | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 05 Feb 2017, 11:42:40 AM
फाइल फोटो

highlights

  • आरबीआई की बैठक पर कंपनियों के तिमाही नतीजों पर होगी बाजार की नजर
  • बजट सत्र और विधानसभा चुनावों पर बनी रहेगी निवेशकों की नजर

New Delhi:

आगामी सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में बड़ी उथल-पुथल रहने वाली है। आरबीआई बैठक के नतीजे, घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों, विधानसभा चुनाव, वैश्विक बाजारों के रूझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू पोर्टफोलियो निवेशको (डीआईआई) के निवेश, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों से बाजार की दिशा तय होगी।

बुधवार को आरबीआई की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में ब्याज दरों के बढ़ाए जाने या नहीं बढ़ाए जाने पर फैसला किया जाएगा। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आंकड़ें भी जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही घरेलू कंपनियां अपने तिमाही नतीजे भी जारी करेंगी।

नोमुरा ने जताई दरों में कटौती की उम्मीद

इस बीच रेटिंग एजेंसी नोमुरा ने अगले हफ्ते होने जा रही आरबीआई की बैठक में ब्याज दरों की 25 आधार अंकों की कटौती की उम्मीद जताई है। नोमुरा की रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद पूरे 2017 में ब्याज दरों में कोई कटौती नहीं होगी।

नोमुरा ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है, 'मौद्रिक नीति के मोर्चे पर सरकार राजकोषीय स्थिति को संभालने में सफल रही है वहीं खुदरा महंगाई दर आरबीआई के तय 5 फीसदी लक्ष्य के मुताबिक रहने की उम्मीद है। इसे देखते हुए हम आरबीआई की अगली बैठक में 25 आधार अंकों की कटौती की उम्मीद कर रहे हैं। फिलहाल रेपो रेट 6.25 फीसदी है।'

और पढ़ें: ऐपल को पीछे छोड़ गूगल बना 2017 का सबसे मूल्यवान ब्रैंड

टाटा स्टील, बीएचईएल और पंजाब नेशनल बैंक सात फरवरी को नतीजे घोषित करेंगे। सिप्ला, हीरो मोटोकॉर्प, एनटीपीसी और यूनियन बैंक आठ फरवरी को नतीजे जारी करेंगे। बीपीसीएल, ल्युपिन और पावर ग्रिड नौ फरवरी को गेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक और टाटा पावर 10 फरवरी को नतीजे जारी करेंगे।

राजनीति मोर्चे पर देखें तो संसद के बजट सत्र पर निवेशकों की नजर रहेगी। बजट सत्र दो हिस्सों में बंटा हुआ है। पहल सत्र 31 जनवरी से शुरू हुआ और यह नौ फरवरी को समाप्त होगा जबकि दूसरा सत्र नौ मार्च से शुरू होगा और 12 अप्रैल को समाप्त होगा।

इस महीने पांच राज्यों पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेस में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। गोवा और पंजाब में चार फरवरी को चुनाव हो चुके, बाकी राज्यों पर बाजार की भी नजर रहेगी। चुनावों के नतीजे 11 मार्च को जारी होंगे।

और पढ़ें: BSNL का नया प्लान, मात्र 36 रुपये में 1GB डाटा

वैश्विक मोर्चे की बात करें तो एशियाई शेयर बाजारों पर घरेलू बाजार की नजर रहेगी। अमेरिका के गैर कृषि क्षेत्र के नतीजे भी इस सप्ताह जारी होंगे। मार्किट इकोनॉमिक्स सोमवार को जनवरी माह के चाइना सर्विसेज पीएमआई के आंकड़ें जारी करेगा। इसी दिन चाइना कंपोजिट आंकड़ें भी जारी होंगे जिसका बाजार पर असर देखने योग्य होगा।

और पढ़ें: नोटबंदी का सोने की मांग पर नहीं पड़ा असर, चौथी तिमाही में 3.3% तेजी दर्ज

First Published : 05 Feb 2017, 11:13:00 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.