logo-image

RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाया, कमजोर मांग का असर

RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. RBI ने रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है.

Updated on: 04 Oct 2019, 12:43 PM

नई दिल्ली:

RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. RBI ने रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.15 फीसदी से घटाकर 4.90 फीसदी कर दिया है. मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 5.65 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है. रिजर्व बैंक (RBI) इस साल लगातार चार बार में रेपो दर में 1.35 फीसदी की कटौती कर चुका है. RBI ने वित्त वर्ष 2020 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 6.9 से घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया है. वित्त वर्ष 2021 के लिए GDP ग्रोथ अनुमान 7 फीसदी रखा है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया, लगातार पांचवी बार घटाई दरें

दुनियाभर के बाजारों में अभी भी अनिश्चितता बरकरार: RBI
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा है कि दुनियाभर के बाजारों में अभी भी अनिश्चितता बरकरार है. पॉलिसी पर MPC का नरम रुख जारी रहेगा. उनका कहना है कि कमजोर मांग की वजह से Q2 GDP पर असर रहेगा. रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) का लक्ष्य 5.3 फीसदी रखा है. वहीं वित्त वर्ष 2020 की दूसरी छमाही में जीडीपी ग्रोथ लक्ष्य 6.6-7.2 फीसदी रखा है. रिजर्व बैंक का कहना है कि दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों का ब्याज दरों को लेकर नरम रुख है. अगस्त और सितंबर में सरप्लस लिक्विडिटी रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 4 Oct: सोने-चांदी में आज आ सकती है तेजी, जानें दिग्गज जानकारों की राय

रिजर्व बैंक ने कहा है कि हर राज्य में 1 डिजिटल जिला बनाने का लक्ष्य है. पॉलिसी रेट के लिए कोई लोवर बैंड तय नहीं किया गया है. लिक्विडिटी की स्थिति को देखकर OMO (ओपन मार्केट ऑपरेशन) पर फैसला लिया जाएगा. रिजर्व बैंक का कहना है कि ग्रोथ में सुधार तक नरम रुख जारी रहेगा. सरकार की ओर से अंतरिम डिविडेंट की मांग नहीं की गई है. RBI ने कहा कि ग्रोथ पर सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा अभी बाकी है.