logo-image

पुराने नोटों को खरीदने या बेचने की पेशकश के खिलाफ आरबीआई ने किया सतर्क

पुराने नोटों को खरीदने या बेचने की पेशकश के खिलाफ आरबीआई ने किया सतर्क

Updated on: 04 Aug 2021, 03:10 PM

मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जनता को पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद-बिक्री की पेशकश के झांसे में आने से बचने के लिए आगाह किया है।

एक बयान में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगों का उपयोग कर रहे हैं, और विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क, कमीशन और कर की मांग कर रहे हैं।

यह कहा, यह स्पष्ट किया है कि भारतीय रिजर्व बैंक ऐसे मामलों से डील नहीं करती है। और कभी भी किसी भी प्रकार के शुल्क और कमीशन की मांग नहीं करती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी भी संस्थान,फर्म,व्यक्ति आदि इस तरह के लेनदेन को अपनी ओर से शुल्क और कमीशन लेन के लिए अधिकृत नहीं किया है।

आरबीआई ने जनता को सतर्क रहने की सलाह दी है और इस तरह के फर्जी और धोखाधड़ी वाले प्रस्तावों के माध्यम से पैसे निकालने के लिए अपने नाम का उपयोग करने वाले तत्वों के शिकार नहीं होने की सलाह दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.