News Nation Logo

अर्थव्यवस्था (Economy) को कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से बचाने के लिए RBI ने बनाया एक्शन प्लान

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने कहा है कि वह खतरनाक कोरोनो वायरस के प्रभाव को लेकर वैश्विक के साथ-साथ घरेलू स्थिति पर नजर रखे हुए है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Mar 2020, 11:45:23 AM
RBI

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से बचाने के लिए कमर कस ली है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह कोरोना वायरस की वजह से पैदा होने वाले खतरे से वित्तीय और बैंकिंग सिस्टम (Banking System) को बचाने के लिए तैयार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी वित्त मंत्री ने बयान दिया था कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए G7 देशों के वित्त मंत्री उचित कदम उठाने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी खरीदेंगे भाई अनिल की कंपनी RCom, एसबीआई ने दी मंजूरी

वायरस के प्रभाव को रोकने और मौजूदा परिस्थितियों में अर्थव्यवस्था की मदद करने के लिए जरूरत पड़ने पर वित्तीय उपाय सहित अन्य कदम उठाया जाएगा. अमेरिकी वित्तमंत्री स्टीवन मेनुचिन और फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की अध्यक्षता में समूह के सदस्य देशों के वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों की आपात बैठक के बाद अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और कनाडा ने संयुक्त बयान जारी किया था.

यह भी पढ़ें: सेंसेक्स और निफ्टी में सुस्ती का रुख, कोरोना वायरस को लेकर बाजार सतर्क

मौजूदा स्थितियों पर रिजर्व बैंक की नजर

रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह खतरनाक कोरोनो वायरस के प्रभाव को लेकर वैश्विक के साथ-साथ घरेलू स्थिति पर नजर रखे हुए है उसने यह भी कहा कि वह वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित तरीके से काम करने को सुनिश्चित करने के लिये जरूरी कदम उठाने को तैयार है. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के फैलने के साथ वैश्विक स्तर पर वित्तीय बाजारों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा गया है। इससे धारणा प्रभावित हुई है और निवेशक सुरक्षित जगह निवेश करने को लेकर बाजार से पैसा निकाल रहे हैं. केंद्रीय बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक वैश्विक और घरेलू गतिविधियों पर करीबी और लगातार नजर रखे हुए है तथा वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित तरीके से काम करने, बाजार में भरोसा बनाये रखने तथा वित्तीय स्थिरता संरक्षित सुनिश्चित करने को लेकर जरूरत पड़ने पर उपयुक्त कदम उठाने को तैयार है.

यह भी पढ़ें: PPF और सेविंग अकाउंट ट्रांसफर पर पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने लिया यह बड़ा फैसला

चीन में कोरोना वायरस संकट और उसके दूसरे देशों में फैलने से वित्तीय बाजारों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. इस बीच, सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उससे पहले जारी सभी नियमित वीजा-ई-वीजा को निलंबित कर दिया है. देश में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है. (इनपुट भाषा)

First Published : 04 Mar 2020, 11:44:16 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.